स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए होंगे साढे़ पांच हजार से अधिक केंद्र

Gaurav Mayank

Publish: Nov 19, 2019 00:41 AM | Updated: Nov 19, 2019 00:41 AM

Jaipur

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, 20 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा, नकल रोकने के लिए 200 उडऩदस्ते, जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की सीनियर सैकंडरी और सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 5 हजार 500 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में नकल रोकने और अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश के लिए लगभग 200 उडऩदस्तों का गठन किया जाएगा।

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की सीनियर सैकंडरी और सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 5 हजार 500 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में नकल रोकने और अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश के लिए लगभग 200 उडऩदस्तों का गठन किया जाएगा। उडऩदस्तों में तैनात अधिकारी पूरे प्रदेश के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे और संदेह होने पर विद्यार्थियों की तलाशी भी लेंगे। बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। दसवीं के लिए सर्वाधिक 12 लाख एवं सीनियर सेकेंडरी के लिए लगभग सवा आठ लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा 20 फरवरी और सेकेंडरी की परीक्षा 27 फरवरी से प्रारंभ होगी। बोर्ड प्रशासन की ओर से इस बार लगभग 200 उडऩदस्तों का गठन किया जा रहा है। लगभग 60 उडऩदस्ते बोर्ड की ओर से गठित किए जाएंगे। सवा सौ से अधिक उडऩदस्ते जिला और तहसील स्तर पर गठित होंगे, जबकि विशेष उडऩदस्तों का भी गठन किया जाएगा।
अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों का चयन
बोर्ड प्रशासन नकल और कानून व्यवस्था के लिहाज से अति संवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों को भी चिन्हित किया जा रहा है। पिछले साल बोर्ड ने 90 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील और संवेदनशील श्रेणी में चिन्हित कर यहां सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए थे।

[MORE_ADVERTISE1]