स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कानून बराबर, इसलिए अब पुलिस पर भी पुलिस की नजर

aniket soni

Publish: Sep 22, 2015 14:44 PM | Updated: Sep 22, 2015 14:44 PM

Jaipur

रिजर्व पुलिस लाइन में बिना हेलमेट आने-जाने वाले दुपहिया सवार लोगों की अब खैर नहीं है। यातायात पुलिस की ओर से प्रत्येक आने-जाने वाले पर नजर रखी जा रही है। 

रिजर्व पुलिस लाइन में बिना हेलमेट आने-जाने वाले दुपहिया सवार लोगों की अब खैर नहीं है। यातायात पुलिस की ओर से प्रत्येक आने-जाने वाले पर नजर रखी जा रही है। 

अचानक हुई सख्ती से लाइन व जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों की मुश्किल बढ़ गई हैं। वह बचने के लिए दूसरे रास्ते से घुसने का प्रयास करते देखे जा सकते हैं। कई पुलिस कर्मी तो बाहर जाने के लिए साथियों के हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बिना हेलमेट के घुसने वाले वाहन चालकों को रोकने के लिए रिजर्व पुलिस लाइन के मुख्य द्वार पर लगे बैरियर का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

बैरियर पर बिना हेलमेट के आने-जाने वाले पुलिसकर्मी व आमजन की बकायदा रजिस्टर में एंट्री की जा रही है। इसमें उसका नाम व वाहन नम्बर लिखे जा रहे हंै। यातायात पुलिस की ओर से रजिस्ट्रेशन नम्बर की मदद से वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

थानेदारजी कहकर बच रहे

लाइन के गेट पर एंट्री देख पुलिस कर्मी व आमजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय के मुख्य द्वार से घुसने का प्रयास करते हैं। लेकिन यहां पर भी यातायात पुलिस अपनी नजर बनाए हुए हैं। यहां गेट के बाहर बकायदा प्वाइंट बनाकर बिना हेलमेट के घुसने से लोगों के चालान काटे जा रहे हैं। 

हालांकि, इस गेट पर बिना हेलमेट लगाए आ-जा रहे कुछ पुलिसकर्मी यातायात पुलिस के हैड कांस्टेबल को थानेदारजी कहकर बच निकल जाते हैं। यहां यातायात पुलिस के हत्थे ज्यादातर दूर-दराज से शिकायत लेकर आने वाले लोग फंस रहे हैं।

आईजी कर रहे मॉनिटरिंग

संभाग मुख्यालय पर बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ यातायात पुलिस सख्ती दिखा रही है। इसके पीछे पुलिस महानिरीक्षक द्वारा स्वयं मॉनिटरिंग करना है। 

आईजी बिना हेलमेट व वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालों की प्रतिदिन यातायात निरीक्षक से रिपोर्ट ले रहे हैं। ज्ञात रहे कि जनवरी से अगस्त तक बिना हेलमेट वालों 6 हजार 384 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

यातायात निरीक्षक पिंटू कुमार ने बताया कि पुलिस लाइन पर बिना हेलमेट के घुसने वाले पुलिस कर्मी व आम नागरिक की रजिस्टर में एंट्री की जा रही है। इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।