स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्कूलों का समय बदलकर भूल गया प्रशासन!

Raj Kumar Sharma

Publish: Jan 25, 2020 00:52 AM | Updated: Jan 25, 2020 00:52 AM

Jaipur

---

जयपुर. चमकने के बाद सर्दी अब भले ही नरमी दिखाने लगी है, लेकिन प्रशासन अब तक यही समझता है कि सुबह 10 बजे से पहले बच्चे स्कूल नहीं जा पाएंगे। पारा चढऩे के बावजूद प्रशासन स्कूलों का समय पूर्ववत करना भूल गया है। कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के साथ 9 से 12 वीं तक के छात्र—छात्राओं को 9 से 4 बजे तक स्कूल पारी में जाना पड़ रहा है।
गौरतलब है कि बीते दिनों जयपुर में रात का पारा 1 डिग्री तक आ गया था। वहीं दिन में शीतलहर से दिन का पारा 13 डिग्री तक आ गया था। ऐसे में बच्चों और अभिभावकों की परेशानी को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों का समय 10 बजे से कर दिया था। अब पारा थोड़ा बढऩे के बावजूद समय नहीं बदलने से बच्चों की पढ़ाई गड़बड़ा रही है।

छोटे पडऩे लगे भवन
सबसे ज्यादा परेशानी दो पारी वाले स्कूलों में हो रही है। यहां दो पारी एक ही भवन में चलने के कारण भवन छोटा पडऩे लगा है। वहां एक ही पारी में सभी कक्षाओं के बच्चों को बैठाना पड़ रहा है। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्र खासे परेशान हैं।

23 डिग्री तक पहुंचा दिन का पारा
इधर राजधानी में मौसम को देखें तो दिन में सुबह 10 बजे ही धूप निकल रही है। वहीं दोपहर में धूप सताने लगी है। शुक्रवार को दिन का पारा 23 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं रात का पारा 7.4 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है।

अगर स्कूलों का समय परिवर्तन करने की जरूरी है और मौसम समान्य है तो मौसम विभाग से राय लेकर इस पर विचार करेंगे। डॉ. जोगाराम, कलक्टर जयपुर

[MORE_ADVERTISE1]