स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

त्योहारी सीजन में स्टेट बैंक ने ग्राहकों को दिया सस्ते लोन का तोहफा

Narendra Solanki

Publish: Aug 20, 2019 18:41 PM | Updated: Aug 20, 2019 18:41 PM

Jaipur

 

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने कई बड़ी घोषणाओं से अपने ग्राहकों के लिए फेस्टिव सीजन ( festival season ) की शुरुआत कर दी है। सस्ते होम लोन, कार लोन ( home, auto loans at cheaper rates ) के साथ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक पर्सनल लोन चुकाने के लिए अधिक समय ( longest repayment tenure ) देगा। बैंक ने मंगलवार को ये घोषणाएं की। बैंक ने कहा है कि ग्राहक सस्ते लोन के साथ प्रोसेसिंग फी में छूट, प्री.अप्रूव्ड डिजिटल लोन्स ( digital platform ) का भी लाभ ले सकते हैं। बैंक ने यह नहीं कहा है कि ये ऑफर कब तक उपलब्ध रहेंगे, लेकिन माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद दूसरे बैंक भी ग्राहकों को राहत दे सकते हैं।

एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'बैंक ने फेस्टिल सीजन के दौरान कार लोन पर प्रोसेसिंग फी माफ ( waived processing fees ) कर दिया है। बैंक न्यूनतम ब्याज दर पर ग्राहकों को कार लोन दे रहा है, जिसकी शुरुआत 8.70 फीसदी से है। एस्केलेशन चार्ज भी नहीं होगा।Ó एस्केलेशन चार्ज नहीं होने से ग्राहकों को ब्याज दर में उतार.चढ़ाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। योनो बैंक की वेबसाइट जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन कार लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों के लिए यह ब्याज दर पर 25 बीपीएस प्रदान कर रहा है। वेतनभोगी ग्राहक भी कार की ऑनरोड कीमत पर 90 प्रतिशत से अधिक ऋण प्राप्त कर सकते हैं।Ó
ग्राहकों पर ईएमआई के बोझ को कम करते हुए उनके चेहरे पर और अधिक मुस्कान लाने के लिए एसबीआई ने सबसे कम ब्याज दर पर 20 लाख तक के व्यक्तिगत ऋण की भी घोषणा की, जिसके ब्याज दर की शुरुआत 10.75 प्रतिशत से होगी और इसकी भुगतान की अवधि भी 6 साल होगी। इस बयान में यह भी कहा गया, वेतन-खाता ग्राहक भी चार क्लिक में योनो (एसबीआई का स्वीकृत डिजिटल बैंकिंग एप) के माध्यम से 5 लाख तक की पूर्व-स्वीकृत ऋण की प्राप्ति कर सकते हैं।
बैंक क्रमश:8.25 ब्याज दर पर भारत और विदेश में पढ़ाई के लिए 50 लाख और 1.50 करोड़ तक एजुकेशन लोन भी दे रही है। ग्राहकों को 15 साल के लिए पुन:भुगतान करने की सबसे लंबी अवधि दी जाएगी, जिससे उन पर ईएमआई का बोझ प्रभावी रूप से कम होगा।्र हाल ही में, बैंक ने एमसीएलआर को 15 बीपीएस घटा दिया ,जिसके चलते अप्रेल 2019 से होम लोन पर ब्याज दर 35 बीपीएस कम हो गया। फिलहाल बैंक 8.05 प्रतिशत ब्याज दर के साथ सबसे सस्ता होम लोन प्रदान कर रहा है, क्योंकि रेपो रेट होम लोन के साथ लिंक्ड है और यह दर सभी मौजूदा और नए लोन पर एक सितंबर से लागू होगी।