स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Shivraj Singh Chouhan बोले, 'कांग्रेस में बिखराव, Gehlot कहते हैं Pilot ने उनके बेटे को हरा दिया'

Nakul Devarshi

Publish: Aug 20, 2019 11:40 AM | Updated: Aug 20, 2019 11:42 AM

Jaipur

भाजपा के सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय संयोजक और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) ने राज्य सरकार और कांग्रेस पर जुबानी हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस बिखर चुकी है।

जयपुर।

भाजपा के सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय संयोजक और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार और कांग्रेस पर जुबानी हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस बिखर चुकी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने ही उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट पर आरोप लगा रहे हैं कि उनके बेटे के हार की वजह सचिन पायलट हैं। सदस्यता अभियान की समीक्षा करने के लिए शिवराज सोमवार को जयपुर आए थे। इस दौरान उन्होंने 'पत्रिका' से विशेष बातचीत की। पेश हैं बातचीत के प्रमुख अंश...

 

प्रश्न: देशभर में सदस्यता अभियान चल रहा है, इसके पीछे पार्टी की क्या सोच है?
उत्तर: भाजपा राष्ट्रीय पुनर्निर्माण का आंदोलन है, जनकल्याण का अभियान है, मोदी के नेतृत्व में नए भारत का उदय हो रहा है। शक्तिशाली भारत बन रहा है। देश के निर्माण की बात करते हैं तो हम अकेले पीएम, सीएम मिलकर देश बना दे यह संभव नहीं है। देश की 130 करोड़ जनता को साथ चलना होगा। पार्टी सदस्य सिर्फ सत्ता प्राप्ति के लिए ही नहीं, देश बनाने के लिए बना रहे हैं।

 

प्रश्न: भाजपा पूर्ण बहुमत से सत्ता में लौटी है, देश में क्या राजनीतिक बदलाव देख रहे हैं?
उत्तर: कांग्रेस ने बहुत पाप किए हैं, पापों के बोझ से उसका मरना और बिखरना तय है देश वंशवाद, जातिवाद, परिवारवाद से नहीं चलेगाा। विकासवाद और राष्ट्रवाद से चलेगा। ईमानदार शासन चलेगा। बुनियादी परिवर्तन लाने वाले नरेन्द्र मोदी जन-जन के मन में समाए हैं। कांग्रेस परिवारवाद की पार्टी है। कश्मीर और पीओके की समस्या का जन्म कांग्रेस की वजह से है। देश में आपातकाल की जनक कांग्रेस है। भ्रष्टाचार भी कांग्रेस की वजह से हुआ। एक परिवार पर आधारित इस पार्टी ने बहुत पाप किए। आजादी के समय महात्मा गांधी ने इस पार्टी को खत्म करने की बात की थी। जवाहरलाल नेहरू ने तो उनकी बात नहीं मानी, लेकिन राहुल गांधी यह बात मान गए हैं। धारा 370 पर कांग्रेस का क्या स्टेंड है। इस पर सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी कुछ बोल ही नहीं रहे हैं। बिखरा हुआ कुनबा देश के लिए उपयोगी नहीं हो सकता।

 

प्रश्न: देश में मोदी सरकार थी फिर राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में क्यों हार गए?
उत्तर: यह सब झूठे वादों की वजह से हुआ। कर्ज माफ कर देंगे, बेरोजगारी भत्ता देंगे, जिसने जो मांगा वही देने का वादा कर लिया, इसलिए थोड़े से समय के लिए लोग इनकी बातों में आ गए। राहुल गांधी ने गिना-गिना कर कहा था दस दिन में कर्जा माफ नहीं तो सीएम बदल देंगे, लेकिन ना वादे पूरे हुए और ना सीएम बदले गए।

 

प्रश्न: कांग्रेस और उसके नेता भाजपा पर देश को बांटने वाली राजनीति का आरोप लगाते हैं।
उत्तर: सम्प्रदाय के आधार पर देश को कांग्रेस ने बांटा है, भाजपा सबको जोडऩे का काम करती है। देश को बांटा है तो सिर्फ कांग्रेस ने बांटा है।

 

प्रश्न: राजस्थान-एमपी में कांग्रेस युवा और अनुभव को साथ लेकर सरकार चला रही है, इस पर क्या कहना है।
उत्तर: यहां सीएम और डिप्टी सीएम लड़ रहे हैं। सीएम कहते हैं कि डिप्टी सीएम ने उनके बेटे को हरा दया। एमपी में कई गुट है। यह बिखराव कांग्रेस को तोड़ रहा है। कांग्रेस इतने गुटों में बिखर चुकी है कि अब उससे नई कोपल फूटना संभव ही नहीं लगता। राजस्थान में कानून व्यवस्था की स्थिति बदहाल है। जयपुर को अपराधों की राजधानी बना दिया। कार्यक्रम के बीच ही बिजली चली जाती है। अब लोगों को पता चलेगा कि सरकार क्या होती है।

 

प्रश्न: देश इस समय राष्ट्रवाद के हिलोरे ले रहा है, लेकिन आर्थिक स्थिति को लेकर भी चिंता बनी हुई है।
उत्तर: देश आर्थिक रूप से सफल और सशक्त बन रहा है। कुछ समस्याए हैं, उनको दूर करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। जीएसटी का सरलीकरण कर रहे हैं, ईमानदार को बैंक ऋण दे रहे हैं।