स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Reliance Jio ने यूजर्स को दिया झटका, बंद किए दो बेसिक रिचार्ज पैक

Poonam Sharma

Publish: Oct 21, 2019 13:44 PM | Updated: Oct 21, 2019 13:44 PM

Jaipur


देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने एक बार फिर से यूजर्स को झटका दिया है। कंपनी ने चुपके से अपने Rs 19 और Rs 52 वाले सेशै रिचार्ज पैक्स को बंद कर दिया है। कंपनी ने ये कदम 9 अक्टूबर को IUC पैक्स को लॉन्च करने के बाद उठाया है

आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के निर्देश के बाद Jio ने 10 अक्टूबर के बाद से रिचार्ज कराने वाले यूजर्स के लिए IUC पैक्स लॉन्च किए हैं। ये IUC पैक्स उन यूजर्स के लिए होंगे, जो Jio के अलावा किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करते हैं। IUC पैक्स के तहत कंपनी ने चार प्लान्स लॉन्च किए हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को IUC मिनट के साथ-साथ अतिरिक्त डाटा भी ऑफर किया जा रहा है।

Jio के Rs 19 वाले पैक्स की बात करें तो इस रिचार्ज पैक में यूजर्स को एक दिन के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ 150MB डाटा का भी लाभ मिलता था। इसके अलावा यूजर्स को 20SMS का भी लाभ मिलता था। वहीं, Rs 52 के रिचार्ज पैक में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ 1.05GB डाटा का लाभ कुल 7 दिनों की वैलिडिटी के साथ ऑफर किया जाता था। इस प्लान के साथ 70SMS का भी लाभ मिलता था। Jio यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए Rs 10 से लेकर Rs 1,000 तक के IUC रिचार्ज कराने की सुविधा है।

हालांकि, ये भी बात सामने आ रही है कि Jio के ये सेशै पैक्स जनवरी 2020 से फिर से वापस आ सकते हैं। आपको बता दें कि TRAI ने IUC को समाप्त करने की समयसीमा 1 जनवरी 2020 तय की है। वहीं, Jio के अलावा अन्य टेलिकॉम कंपनियां इस समयसीमा को और भी बढ़ाना चाह रही हैं। TRAI फिलहाल IUC समाप्त की समयसीमा को बढ़ाने के लिए फिलहाल विचार-विमर्स कर रही है।

रिलायंस जियो ने हाल ही में दूसरे नेटवर्क पर अपनी फ्री कॉलिंग की सर्विस बंद कर दी। जियो ने आईयूसी चार्ज के चलते दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग खत्म कर प्रति मिनट 6 पैसे का चार्ज लेने का फैसला किया। जियो यूजर्स ने इस फैसले पर निराशाजनक प्रतिक्रिया दी। वहीं इस फैसले पर जहां कंपनी की आलोचना हो ही रही थी कि अब कंपनी ने एक बार फिर से यूजर्स को झटका दिया। कंपनी ने दो प्लान को बंद कर दिया

जियो ने 19 रुपये और 52 रुपये वाले प्लान बंद कर दिए, जिसके बाद अब जियो यूजर्स के लिए कॉम्बो प्लान्स की शुरुआत 98 रुपये से होती है। 98 रुपये के प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इसके अलावा जियो के द्वारा पेश किया गए टॉप-अप प्लान में सबसे पहला टैरिफ वाउचर 10 रुपए का है। ये टॉफ अप प्लान का है, जो वाउचर ग्राहक को IUC मिनट से नॉन-जियो नंबर पर कॉलिंग के लिए कुल 124 मिनट देगा। इसके अलावा टॉप अप प्लान, 20 रुपये, 50 रुपये में भी उपलब्ध है। इसके बाद एक 100 रुपये का टॉप-अप आता है, जिसमें 1362 मिनट की कॉल और 10GB एडिशनल डाटा फ्री का ऑफर देता है।