स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

'3750 पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में, जल्द होगी भर्ती'

kamlesh sharma

Publish: Oct 10, 2019 14:56 PM | Updated: Oct 10, 2019 14:56 PM

Jaipur

3750 patwari bharti in Rajasthan: राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है तथा राज्य को 3 हजार 750 पटवारी शीघ्र ही मिलेंगे।

जयपुर। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है तथा राज्य को 3 हजार 750 पटवारी (3750 Patwari Bharti in Rajasthan) शीघ्र ही मिलेंगे। पटवारियों से राजस्व निरीक्षक पद पर पदोन्नति भी की जा रही है। वरिष्ठ राजस्व निरीक्षकों से नायब तहसीलदार के शत-प्रतिशत रिक्त पद भरे जाएंगे।

चौधरी ने कहा कि राजस्वकर्मी सरकारी जमीन की सुरक्षा एवं उसका समुचित उपयोग सुनिश्चित करें। जमीन जिस रुप में दर्ज है, उसी रुप में उसका उपयोग हो। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किसी भी हाल में बर्दाश्त योग्य नहीं है। राजस्वकर्मी अपने मूल कार्यो पर ध्यान दें तथा धारा 91 के तहत शक्तियों का पूरा उपयोग करें।

बैठक में राजस्व मंत्री ने कहा कि लोगों में विश्वसनीयता कायम करना बड़ी जिम्मेदारी है। देरी से मिला न्याय, न्याय नहीं होता इसीलिए अपनी सोच बदलें। राजस्थान में उत्तर प्रदेश से भी ज्यादा राजस्व वाद लंबित हैं।

राजस्वकर्मी अपने मूल कार्य प्राथमिकता से करें तथा ऎसी व्यवस्था करें जिससे प्राथमिक स्तर पर कमियां सुधारी जा सके। राजस्व प्रकरणों पर स्टे की प्रक्रिया पर भी विचार करना होगा। नियमों का दुरुपयोग न हो लेकिन धारा 91 में दण्ड का प्रावधान है जिसका उपयोग नहीं कर उसे रिवार्ड बना दिया गया है। विवाद में नहीं पड़ने की मानसिकता भी बदलनी होगी।

प्रेमी के मां-बाप ने ही की थी युवती की हत्या, हथोड़ी से किए सिर पर वार, यूं हुआ खुलासा

शर्मनाक! एएसआई ने बुजुर्ग को जड़ा थप्पड़, वीडियो वायरल हुआ तो किया सस्पेंड

किसान के बेटे ने हेलीकॉप्टर बना सपना किया पूरा, देखने के लिए उमड़ा पूरा गांव, देखें वीडियो