स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कल सुबह 6 बजे तक नहीं मिलेगा Petrol-Diesel, हड़ताल पर गए प्रदेशभर के पेट्रोलियम डीलर्स

Nakul Devarshi

Publish: Oct 23, 2019 08:42 AM | Updated: Oct 23, 2019 08:44 AM

Jaipur

Rajasthan: Petrol Pump Dealers on Strike, protest for VAT rates : केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई टैक्स वृद्धि के विरोध में राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोएिसशन आज एक दिन के लिए प्रदेशभर में पेट्रोल पम्पों को बंद रख कर सांकेतिक हड़ताल कर रहा है। ऐसे में राजस्थान के करीब 4 हज़ार 300 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल उपलब्ध नहीं मिल रहा है।

जयपुर।

राजस्थान भर के पेट्रोल पम्पों पर आज वाहनों में पेट्रोल-डीज़ल नहीं डाला जा रहा है। वजह है राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोएिसशन ( Rajasthan Petroleum Dealers Association ) की ओर से शुरू हुई एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल । केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल के दामों में की गई टैक्स वृद्धि के विरोध में राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोएिसशन आज एक दिन के लिए प्रदेशभर में पेट्रोल पम्पों को बंद रख कर सांकेतिक हड़ताल कर रहा है। ऐसे में राजस्थान के करीब 4 हज़ार 300 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesel ) उपलब्ध नहीं मिल रहा है।


एसोसिएशन पदाधिकारियों का कहना है कि राजस्थान में वैट की दर पड़ोसी राज्यों से ज्यादा है, इसलिए राजस्थान में पंजाब और हरियाणा समेत पड़ोसी राज्यों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल महंगे हैं। दूसरे राज्यों से सटी सीमा क्षेत्र के लोग राजस्थान के पेट्रोल पंप की बजाय दूसरे राज्यों से पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं। इससे राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।


इसी तरह से राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल-डीजल के भाव अलग-अलग है। इससे उपभोक्ताओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है। राजस्थान के सभी लोगों को पड़ोसी राज्यों की तर्ज पर कम रेट में पेट्रोल-डीजल मिले, इसके लिए हड़ताल बुलाई गई है। पेट्रोल पम्प्स की ये हड़ताल कल सुबह 6 बजे से तक चलेगी। गौरतलब है कि राजस्थान में एक दिन में करीब 54 लाख लीटर पेट्रोल और करीब एक करोड़ 10 लाख लीटर डीजल की प्रतिदिन की खपत है।


श्रीगंगानगर में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगे
एसोसिएशन ने प्रदेश के सभी जिलों में पेट्रोल-डीजल की रेट लिस्ट जारी करके बताया है कि हर जिले में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में अंतर है। श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल-डीजल सबसे महंगे हैं। श्रीगंगानगर में पेट्रोल 80 रूपए 65 पैसे प्रति लीटर है, तो डीजल 74 रूपए 45 पैसे। जबकि कोटा में पेट्रोल के भाव सबसे कम 76 रूपए 97 पैसे हैं और डीजल के दाम 71 रूपए 12 पैसे प्रति लीटर।

जयपुर में पेट्रोल में 77 रूपए 21 पैसे और डीजल 71 रूपए 55 पैसे प्रति लीटर। इसे देखते हुए राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने प्रदेशभर में पेट्रोल डीजल के दाम एक समान करने और वैट की दरें पड़ोसी राज्यों के बराबर करने की मांग की है। इन्हीं दोनों मांगों को लेकर 24 घंटे की हड़ताल बुलाई गई है।

... इस बीच 7 दिनों बाद कम हुए पेट्रोल के भाव

पेट्रोल और डीजल दोनों के भावों में कमी आई है। जयपुर में पेट्रोल के भाव 77 रुपए 05 पैसे और डीजल के भाव 71.13 पैसे दर्ज किए गए। इस तरह से पेट्रोल के भावों में 5 पैसे और डीजल के भावों में 7 पैसे की कमी आई है। पेट्रोल के भावों में 7 दिनों बाद कमी दर्ज की गई है। इसके पूर्व पेट्रोल के भाव स्थिर बने हुए थे।

क्रूड ऑयल के भाव भी पिछले लगभग 20 दिन से अधिक समय से एक रेंज में बने हुए हैं। क्रूड ऑयल ब्रेंट के भाव जहां 58 से 60 डॉलर प्रति बैरल के बीच में चल रहे हैं तो नायमैक्स पर क्रूड ऑयल के भाव 52 से 54 डॉलर प्रति बैरल के बीच बने हुए हैं।