स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजस्थान में आएगा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला नया जेट विमान, जाने क्या हैं खूबियां

Deepshikha

Publish: Nov 18, 2019 15:45 PM | Updated: Nov 18, 2019 15:45 PM

Jaipur

सरकार खरीद रही है कई खूबियों वाला जेट विमान, अब तक का सबसे सुरक्षित विमान खरीदेगी सरकार

पुनीत शर्मा / जयपुर. राज्य सरकार ने 200 करोड़ रुपए की लागत वाले नए जेट विमान को खरीदने की तैयारियां जोर शोर से कर रही है। सूत्रों के अनुसार नया जेट प्लेन वीवीआइपी उड़ानों के लिए बेहद ही सुरक्षित रहेगा। जेट प्लेन की विशेषताओं को लेकर हाल ही में गठित उच्च स्तरीय टेक्नीकल कमेटी नए खरीदे जाने वाले जेट के सभी तकनीकी पहलूओं को देख रही है।

सबसे सुरक्षित विमान

जानकारी के मुताबिक नए जेट विमान की सबसे बड़ी खूबी यह होगी की वह बेहद सुरक्षित होगा। जेट विमान उडान भरते ही मौसम का पूर्वानुमान बता देगा। साथ ही यह 20 हजार फुट से ज्यादा ऊंचाई पर उडऩे में सक्षम होगा। इस उंचाई पर खराब मौसम का कोई असर उडान पर नहीं होगा। अभी कनाडा और यूएस में जो जेट प्लेन बन रहे हैं वे वहां के मौसम के अनुसार बन रहे हैं। लेकिन सरकार जिस जेट प्लेन को खरीदना चाह रही है वह 45 डिग्री से भी ज्यादा तापमान में आसानी से उड़ान भरेगा। इसके साथ ही विमान के भीतर भी अत्याधुनिक सुरक्षा डिवाइस होंगे।

फिलहाल दो ट्रर्बोप्रोप

सिविल एविएशन विभाग के अनुसार अभी सरकार के हवाई बेड़े में दो ट्रर्बोप्रोप श्रेणी के प्लेन हैं। इनमें से एक 30 साल पुराना है और एक 15 साल पुराना है। इनमें से सिर्फ एक ही प्लेन को काम में लिया जा रहा है। अभी स्थिति ऐसी है कि अगर प्रदेश में कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने में परेशानी आती है। विभाग के अफसरों का मानना है कि बदली हुई परिस्थतियों में इतने पुराने ट्रर्बोप्रोप श्रेणी के विमानों से काम नहीं चल रहा है।

जानकारी के अनुसार जो भी राज्य नए जेट प्लेन खरीद रहे हैं वे सुरक्षा पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। क्योंकि वीवीआइपी उडान में सुरक्षा पर ही ज्यादा फोकस होता है। राज्य सरकार भी सुरक्षा पर फोकस करते हुए 200 करोड़ रुपए की लागत वाले जेट प्लेन की खरी की प्रक्रिया कर रही है।

[MORE_ADVERTISE1]