स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भ्रष्टाचार की शिकायत करने वालों के कामों में देरी पर सरकार सख्त

Sunil Singh Sisodia

Publish: Dec 06, 2019 20:14 PM | Updated: Dec 06, 2019 20:14 PM

Jaipur

राज्य सरकार ने जारी किया परिपत्र, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की कार्रवाई के कारण सम्बन्धित विभाग तथा कार्यालयों में परिवादी से द्वेषता रखते हुए उसके विचाराधीन वैध कार्य को अनावश्यक रूप से पूर्ण नहीं किया जाता

 

 

 

 

 

जयपुर।

राज्य सरकार ने परिपत्र जारी कर कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में परिवादी की ओर से लोकसेवक के विरुद्ध शिकायत अथवा ट्रेप कार्रवाई करवाने के बाद परिवादी के वैध कार्यो को प्राथमिकता पर नियमानुसार अविलम्ब पूर्ण करने के निर्देश दिए हैंं।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों एवं शासन सचिवों को अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश देने एवं आदेश की पालना करने के लिए कहा है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं मुख्य सतर्कता आयुक्त राजीव स्वरूप ने बताया कि प्राय: यह शिकायतें प्राप्त होती हैं कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की ओर से की गई कार्रवाई के कारण सम्बन्धित विभाग तथा कार्यालयों में लोकसेवकों की ओर से परिवादी से द्वेषता रखते हुए उसके विचाराधीन वैध कार्य को अनावश्यक रूप से पूर्ण नहीं किया जाता है।

कई बार तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों की ओर से परिवादी को जानबूझकर प्रताडि़त किया जाता है, जो अत्यंत खेदजनक है। ऐसा होने से आम जनता में भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत करने के लिए नकारात्मक सोच विकसित होती है और आम नागरिकों में लोक सेवकों के प्रति संदिग्ध छवि बनती है।

[MORE_ADVERTISE1]