स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजस्थान की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, मौजूदा कांग्रेस सरकार की प्रतिष्ठा को बेनीवाल की चुनौती

Dinesh Saini

Publish: Oct 21, 2019 07:43 AM | Updated: Oct 21, 2019 07:59 AM

Jaipur

Rajasthan Bypoll Live Updates : प्रदेश में दो सीटों झुंझुनूं के मंडावा और नागौर की खींवसर सीट पर उपचुनाव ( Rajasthan Bypoll Live Updates ) के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक होगा...

जयपुर। प्रदेश में दो सीटों झुंझुनूं के मंडावा और नागौर की खींवसर सीट पर उपचुनाव ( Rajasthan Bypoll Live Updates ) के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक होगा। राजस्थान सहित गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, केरल, तेलंगाना, पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश की कुल 51 सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं। मध्यप्रदेश की झाबुआ सीट, छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित सीट चित्रकूट पर भी वोट डाले जा रहे हैं। हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भी आज मतदान जारी है।


झुंझुनूं के मंडावा में विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। हालांकि अभी गति बेहद धीमी है। करीब एक घंटे बाद मतदान में तेजी आएगी। अभी कई बूथों पर तो मतदाता पहुंचे भी नहीं है। यहां दो लाख 30 हजार 384 मतदाता चुनावी रण में उतरे नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला वोट डालकर करेंगे। कांग्रेस से रीटा चौधरी, भाजपा से सुशीला सीगड़ा, आंबेडकर पार्टी ऑफ इंडिया से दुर्गा प्रसाद मीणा, राष्ट्री स्र्वण दल से बेनी प्रसाद कौशिक, निर्दलीय अलतीफ, गणेश कुमार जोशी, प्रतापसिंह ख्याली, सत्यवीर सिंह कृष्णिया व सुभाष खरेशिया के भाग्य का फैसला इवीएम में बंद हो जाएगा और 24 अक्टूबर को मतगणना के दिन खुलेगा।

60 बूथ संवेदनशील
विधानसभा क्षेत्र में 60 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। इन केन्द्रों पर वीडियोग्राफी व वेब कास्टिंग करवाई जाएगी। साथ ही माइक्रो आब्र्जवर और सेन्ट्रल पैरा मिल्ट्री फोर्स एवं सीपीएमएफ के जवानों को तैनात किया गया है। 24 सेक्टर व 5 एरिया मजिस्ट्रेट लगाए गए है।

दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था
इस बार दिव्यांगता के विभिन्न श्रेणियों के 2108 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग प्रशासन की सहायता से कर सकेंगे। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए बे्रल लिपि युक्त डमी बैलेट सीट की व्यवस्था की गई है। दिव्यांगजन जो कि मतदान बूथ तक पहुंचने में असमर्थ हो उनके लिए 15 वाहनों की व्यवस्था की गई है। वाहन में नियुक्त कर्मचारी दिव्यांगजनों को घर से मतदान बूथ तक ले जाने एवं वापस घर पहुंचाने का कार्य करेंगे। केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था की गई है।

खींवसर से बेनीवाल की कांग्रेस को चुनौती
वहीं खींवसर विधानसभा उपचुनाव को लेकर सुबह 7 बजते ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। हालांकि गुलाबी ठंड का अहसास होने से सुबह-सुबह मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या कम ही दिखाई दे रही है। लेकिन सूरज चढऩे के साथ मतदाताओं की संख्या बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। सांसद हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल कांग्रेस को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। मतदान को लेकर लोगों में भी उत्साह दे खा जा रहा है।