स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

त्योहारी सीजन में यात्रियों को मिलेगी राहत, 10 नई सेवा ट्रेनों का होगा संचालन

Anant Kumar Das

Publish: Oct 14, 2019 21:16 PM | Updated: Oct 14, 2019 21:16 PM

Jaipur

New Sewa Express ।। त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक और तोहफा देने जा रहा है। दरअसल, भारतीय रेलवे अब बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने की तरफ एक नया कदम उठाने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने सेवा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।

त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को एक और तोहफा देने जा रहा है। दरअसल, भारतीय रेलवे अब बड़े शहरों को छोटे शहरों से जोड़ने की तरफ एक नया कदम उठाने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने सेवा ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। बतादें कि इस नई सेवा ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को त्योहारी सीजन में अपनों के पास पहुंचने में थोड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि इन सेवा ट्रेनों का संचालन 15 अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल इन सेवा सर्विस ट्रेनों की शुरुआत करेंगे। रेलवे ने इसके बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है।रेलवे की ओर से चलाए जाने वाली इन 10 ट्रेनों में से 5 ट्रेनें रोजाना चलेंगी। वहीं बाकी 5 ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन ही चलेंगी। हाल ही में रेल मंत्रालय ने इन 10 'सेवा ट्रेनों' को मंजूरी दी थी, ताकि छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ा जा सके।

- इन रूटों पर 7 दिन चलेंगी सेवा ट्रेनें

दिल्ली से शामली
भुवनेश्वर से नयागढ़ टाउन
मुरुकोंगसेलेक से डिब्रूगढ़
कोटा से झालावाड़ सिटी
कोयम्बटूर से पलानी

-6 दिन के लिए इन रूटों पर चलेंगी
वडनगर से मेहसाणा
असरवा से हिम्मतनगर
करूर से सेलम
यशवंतपुर से टुमकुर
कोयम्बटूर से पोलाच्ची

-रेलवे पुलिस को मिलेगी मदद

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने अलग से एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जहां रेलयात्री अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। इससे रेलवे पुलिस देशभर में रेलवे में की जाने वाली शिकायतों का निपटारा आसानी से कर सकेगी। वहीं, रेलवे पुलिस को क्राइम की वारदातों से भी निपटने में मदद मिलेगी। रेलवे ने इस ऐप का नाम 'सहयात्री' रखा है, जिसकी मदद से जीआरपी अधिकारी जियो टैगिंग के जरिए जानकारी जुटा सकेंगे।