स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सिंगापुर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

Hanuman Ram Galwa

Publish: Sep 22, 2019 18:39 PM | Updated: Sep 22, 2019 18:39 PM

Jaipur

Pollution In Singapore : इंडोनेशिया (indonesia forest fire) के जंगलों में आग लगने के कारण सिंगापुर में वायु प्रदूषण रविवार को खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। वायु गुणवत्ता में एक दिन पहले सुधार आया था, लेकिन रविवार सुबह प्रदूषण मानक सूचकांक (पीएसआई) 103 से 118 के बीच पहुंच गया।


सिंगापुर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

इंडोनेशिया के जंगलों में आग लगने के कारण सिंगापुर में वायु प्रदूषण रविवार को खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। वायु गुणवत्ता में एक दिन पहले सुधार आया था, लेकिन रविवार सुबह प्रदूषण मानक सूचकांक (पीएसआई) 103 से 118 के बीच पहुंच गया।
राष्ट्रीय पर्यावरण एजेंसी के अनुसार, यह स्तर अस्वास्थ्यकारी श्रेणी में आता है और एजेंसी ने लोगों को बाहर ज्यादा शारीरिक श्रम करने से बचने की सलाह दी है। प्रदूषण स्तर में अचानक परिवर्तन वायु की दिशा और इंडोनेशिया के जंगलों में आग लगने से धुंध भरे बादल पर निर्भर करता है। प्रदूषण के उच्चस्तर के बीच फॉर्मूला वन सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स के रविवार शाम शुरू होने की संभावना है। इंडोनेशिया के जंगलों में इसी महीने आग लगने से सुमात्रा और बोर्नियो द्वीपों पर 3,28,700 हेक्टेयर जमीन बरबाद हो गई। इसके अलावा इंडोनेशिया और मलेशिया तथा सिंगापुर में धुंध फैलने के कारण हजारों लोगों को सांस लेने संबंधी समस्याएं हो रही हैं और स्कूल बंद होने से वहां पर्यावरणीय संकट पैदा हो गया है।