स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पीएम मोदी का प्लास्टिक पर वार

Rakhi Hajela

Publish: Aug 29, 2019 16:57 PM | Updated: Aug 29, 2019 16:57 PM

Jaipur

पीएमओ में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन
संसद भी मुक्त होगी प्लास्टिक से
पीएम ने की जनता से अपील
केंद्रीय विद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक
गांधी जयंती से पूरे देश में शुरू होगा अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराते हुए देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की थी। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की अपील की। उनकी इस अपील को लेकर कवायद भी शुरू हो चुकी है। पीएम के नो प्लास्टिक अभियान के तहत पीएमओ में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बैन कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से की गई अपील के बाद अब संसद भवन परिसर को भी प्लास्टिक मुक्त बनाए जाने का अभियान शुरू किया जाएगा। लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन परिसर की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के लिए प्रयोग पर रोक लगाई है। लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्लास्टिक के सामान की बजाए पर्यावरण अनुकूल थैलों और सामान का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। इसी प्रकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें देश के करीब दो हजार स्कूल शामिल हैं। मंत्रालय ने इन स्कूलों के अलावा देश के अन्य शैक्षणिक संस्थानों से इसके इस्तेमाल पर रोकथाम के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

पीएम ने लोगों से की अपील
पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि दो अक्टूबर के दिन वह सारा सिंगल यूज प्लास्टिक इक_ा करें। अपने नगर निगम के पास या स्वच्छता कर्मचारी के पास सारा प्लास्टिक जमा कराएं और देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने में सहयोग दें। उन्होंने बताया कि आम लोगों से जो प्लास्टिक एकत्र किया जाएगा उसे रिसाइकल कर विभिन्न तरह के प्रयोग में लाया जाएगा। कई जगहों पर प्लास्टिक का प्रयोग सड़कों के निर्माण में भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से देश ही नहीं दुनिया में विभन्न तरह की समस्याएं हो रही हैं। इसलिए हमें ही इससे मुक्ति का अभियान छेडऩा होगा।

थैला गिफ्ट करें दुकानदार
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने व्यापारियों और दुकानदारों से अपील की। उन्होंने कहा कि वह भी देश को प्लास्टिक मुक्त करने में अपना पूरा योगदान दें। उनके विशेष सहयोग की आवश्यकता है और बिना उनके आगे आए देश को इस मुसीबत से मुक्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि वह अपने बोर्ड पर कई तरह के बोर्ड लगाते हैं। अब वह एक बोर्ड और लगाएं कि हमसे प्लास्टिक बैग की इच्छा न करें। साथ ही उन्होंने दुकानदारों और व्यापारियों को सुझाव दिया कि वह दीपावली के मौके पर ग्राहकों को डायरी और कैलेंडर आदि गिफ्ट में देते हैं। इस बार वह थैला गिफ्ट करें।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को प्लास्टिक मुक्त करने से प्रदूषण से तो राहत मिलेगी हीए साथ ही हम कपड़े और जूट के बैग का इस्तेमाल कर गरीबोंए किसानों और विधवाओं की भी मदद कर सकते हैं। इससे उनके जीवन में बदलाव आएगा। उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी।