स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गड़बड़ी करने वालों से वापस ली जा रही स्कीम की राशि

Ashish sharma

Publish: Dec 21, 2019 17:08 PM | Updated: Dec 21, 2019 17:08 PM

Jaipur

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने में गड़बड़ी करने वालों से केन्द्र सरकार (Modi Government) ने पैसे वापस लिए गए हैं।

जयपुर
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने में गड़बड़ी करने वालों से केन्द्र सरकार (Modi Government) ने पैसे वापस लिए गए हैं। कृषि मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों से स्कीम की राशि वापस ले ली है। ऐसा इसलिए किया गया है कि जिन्हांने योजना का लाभ लिया, उनके नाम और बैंक खातों के विवरण में दिए गए ब्यौरों में उपलब्ध नामों के मेल नहीं खाने के कारण हुआ है। उत्तरप्रदेश के साथ आठ राज्यों में किसानों से इस स्कीम की राशि वापस ली गई है।

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम का कोई गलत फायदा नहीं उठाए, इसके लिए आधार आधारित सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है। वैरीफिकेशन के बाद ही अब आवेदक किसानों के खातों में स्कीम के तहत राशि आवंटित की जा रही है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को एक साल में कुल 6 हजार रुपए की राशि सीधे ही उसके खाते में स्थानांतरित की जाती है। साल में दो दो हजार रुपए की कुल तीन किश्तों के जरिए किसानों को लाभ पहुंचाया जाता है।

सरकार ने वापस ली राशि
मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का गलत तरीके से फायदा लेने वालों के खिलाफ सरकार सख्त हो चुकी है। जिन्होंने गलत तरीके से इस योजना का लाभ लिया है, उनसे राशि वापस ली जा रही है। देश के आठ राज्यों में से सर्वाधिक मामले उत्तर प्रदेश के हैं। यहां के 86,314 लोगों से स्कीम के तहत आवंटित सा वापस लिया गया है। इस मामले में दूसरे नंबर पर है महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में 32,897 लोगों से किसान निधि का पैसा वापस लिया गया है। महाराष्र्ट और उत्तरप्रदेश के साथ ही हिमाचल प्रदेश के 346, उत्तराखंड के 78, हरियाणा के 55, जम्मू और कश्मीर के 29, झारखंड के 22 और असम के 2 लोगों से स्कीम के तहत आवंटित राशि वापस ली गई है।

14 करोड़ को मिलना है लाभ
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करीब 14 करोड़ किसानों को इससे जोड़ने का केन्द्र सरकार का लक्ष्य है। चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए करीब 87 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए। लेकिन इस राशि में से महज 37 फीसदी राशि ही अक्टूबर तक खर्च की गई। अब तक 8.44 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिल चुका है। इसमें से सिर्फ 5.81 करोड़ लोगों को तीसरी किश्त मिली है। कागजों की गड़बड़ी और आधार की कमी की वजह से काफी लोगों को पैसा नहीं मिल सका है। ऐसे में जिन्हें राशि नहीं मिली है वे आधार से लिंक करवाकर ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]