स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

त्योहारी सीजन में रेलवे की बड़ी तैयारी, इन रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे प्लेटफॉर्म टिकट

Anant Kumar Das

Publish: Oct 21, 2019 21:51 PM | Updated: Oct 21, 2019 21:51 PM

Jaipur

Indian Railway ।। भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाने जा रही है। दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशनों पर त्योहारी सीजन के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी।

भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाने जा रही है। दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशनों पर त्योहारी सीजन के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी। जानकारी के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर 25 अक्टूबर से दो नवंबर तक रोक रहेगी, जबकि यात्रियों को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट 25 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक नहीं मिलेगी।

बता दें कि रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहारों पर रेल यात्रियों की सभी सुविधाओं का ख्याल रख रहा है। रेलवे की ओर से हाल में इसके लिए कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गई हैं। इस त्योहारी सीजन में बिहार और उत्तर प्रदेश की तरफ जाने वाले यात्रियों की संख्या में अचानक तेजी आ जाती है, जिससे रेलवे प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक रूप से लोगों की भीड़ बढ़ जाती है, जिन्हें जाना भी नहीं होता है वो भी अपनों को छोड़ने प्लेटफॉर्म तक पहुंच जाते हैं।

इससे देखा जाता है कि सफर करने वाले यात्री भीड़ में फंस जाते हैं और उनकी ट्रेन छुटने की संभावना बढ़ जाती है, तो वहीं भीड़ जमा होने से दूसरे सामान्य यात्रियों को भी परेशानी होती है। रेलवे ने इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। बतादें कि कई बार प्लेटफार्मों पर भीड़ जमा होने से भगदड़ मचने की खबरें सामने आ चुकी हैं, जिसमें कई लोगों की मौत भी हुई थी और कई अन्य घायल भी हुए थे। ऐसी घटना के बाद से रेलवे ने हाल के कुछ वर्षों से त्योहारी सीजन में प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा देती है।