स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ट्रैफिक नियम तोड़ा तो अब खैर नहीं, किसी भी सूरत में नहीं बच पाएंगे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले

Santosh Kumar Trivedi

Publish: Sep 10, 2019 09:56 AM | Updated: Sep 11, 2019 07:12 AM

Jaipur

New traffic rules ALERT: अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक बच नहीं सकते। वाहन चालकों की स्पीड पर लगाम लगाने और यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए यातायात पुलिस घरों में चालान भेजने के साथ-साथ वाहन चालकों के वॉट्सऐप पर चालान भेज रही है।

जयपुर। New Traffic Rules ALERT: अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक बच नहीं सकते। वाहन चालकों की स्पीड पर लगाम लगाने और यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए यातायात पुलिस घरों में चालान भेजने के साथ-साथ वाहन चालकों के वॉट्सऐप पर चालान भेज रही है।

 

यातायात पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जून-2019 से अब तक 2169 वाहन चालकों को उनके चालान वॉट्सऐप पर भेजे गए, जिसमें 647 चालान जमा हुए। हालांकि चालान अभी कम जमा हुए हैं। इसके लिए भी यातायात पुलिस की ओर से सख्ती ( New Motor Vehicle Act In Rajasthan ) की जाएगी। यातायात पुलिस के अनुसार परिवहन विभाग से अधिकांश चौपहिया और दोपहिया वाहन चालकों का डाटा लिया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनचालक चौराहे और तिराहों पर लगे कैमरे से बच नहीं सकते।

 

इन जगहों पर कैमरे की कड़ी नजर
कॉमर्स कॉलेज
पोद्दार स्कूल
नेहरू गार्डन
वैशाली नगर
पिंजरापोल गोशाला

 

29893 की तेज गति
इस साल जनवरी से लेकर अब तक तेज गति वाहन चलाने वाले 29893 लोगों का चालान हुआ। चालान की गंभीरता कितनी है यह इसी से पता चल जाता है कि मात्र 2246 लोगों ने ही चालान जमा कराया है। इसी तरह लाल बत्ती का उल्लंघन करने वालों में 8764 का चालान हुआ, लेकिन 780 लोगों ने जुर्माना भरा।

 

ऑटोमेटिक बजेगी बीप, पकड़ी जाएगी गाड़ी
अधिकतर वाहन चालक जुर्माने का नोटिस मिलने के बाद चालान जमा नहीं करवाते हैं। ऐसे वाहन चालकों के लिए यातायात पुलिस ने ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम(एएनपीआर) कैमरे चौराहों पर लगा रखे हैं। यदि कोई वाहन चालक जिसका चालान हो चुका है और उसने चालान जमा नहीं करवा है।

 

यदि वह अपना वाहन लेकर चौराहे और तिराहों पर लगे कैमरों के रास्ते पर निकलता है, तो एएनपीआर के जरिए उस वाहन की नंबर प्लेट अपने आप रीड होगा और यादगार में स्थापित इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में बीप बजेगी, जिससे पता चल जाएगा कि इस वाहन का चालान जमा नहीं हुआ है। ऐसे में जिस रास्ते से वह वाहन चालक गुजरेगा, वहां खड़े टै्रफिक पुलिसकर्मी को सूचना दी जाएगी। ट्रैफिक पुलिसकर्मी उस वाहन चालक को पकड़ लेगा।


पहले 7-8 प्रतिशत ही चालान जमा होता था, लेकिन अब 25-30 प्रतिशत चालान जमा होने लगा है। वॉट्सऐप पर चालान भेजने की व्यवस्था कुछ दिन पहले ही की है। वाहन चालक चालान को गंभीरता से लें इसके लिए भी सती की जाएगी।
राहुल प्रकाश, डीसीपी ट्रैफिक