स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूरोपीय यूनियन के नए कानून से सड़क दुर्घटना कम करने के प्रयास

Dhairya Kumar Mishra

Publish: Nov 12, 2019 22:19 PM | Updated: Nov 12, 2019 22:19 PM

Jaipur

यूरोपीय यूनियन के नए कानून के मुताबिक, 2022 से सभी कारों में ब्रीथ एनालाइजर और एक ऐसा सॉफ्टवेयर फिट किया जाएगा, जो ड्राइवरों की गति को रोके। कार स्टार्ट करने से पहले ब्रीथ एनालाइजर से हरी झंडी मिलना भी जरूरी होगा।

नई दिल्ली. यूरोपीय यूनियन के नए कानून के मुताबिक, 2022 से सभी कारों में ब्रीथ एनालाइजर और एक ऐसा सॉफ्टवेयर फिट किया जाएगा, जो ड्राइवरों की गति को रोके। कार स्टार्ट करने से पहले ब्रीथ एनालाइजर से हरी झंडी मिलना भी जरूरी होगा। कानूनी मात्रा से ज्यादा अल्कोहल होने पर कार चलेगी ही नहीं। यूरोपीय यूनियन का कहना है कि यह नियम हमें घातक घटनाओं से बचाएगा। 2022 के मध्य से सभी नए मॉडलों में इस तरह की सुरक्षा विशेषताएं अनिवार्य हो जाएंगी। 2024 से इस नए कानून को लागू कर दिया जाएगा। इस योजना को मार्च में मंजूरी मिल गई थी, लेकिन पिछले सप्ताह के अंत में यूरोपीय यूनियन ने भी इसे पास कर दिया। इससे अब सड़क दुर्घटना में कमी आने की संभावना है। जानकारों का कहना है कि कुछ उपकरण ऐसे भी होंगे, जो ड्राइवर का ब्रीथ टेस्ट बार-बार लेंगे। यह इससे बचने के लिए होगा कि कोई ड्राइवर दोस्त से गाड़ी स्टार्ट कर न चलाना शुरू कर दे। नई कारों में गति को 'इंटेलिजेंट स्पीड असिस्टेंस सॉफ्टवेयर भी होगा। यह तेज गति से कार चलाने वालों पर लगाम लगाने का काम करेगा। अगर चालक कार को निर्धारित सीमा से तेज चलाएगा तो यह स्वत: ही गति को कम करता जाएगा।
सीट बेल्ट नहीं पहनी तो जारी करेगा अलर्ट
कार में लैस उपकरण ड्राइवर के सीट बेल्ट नहीं पहनने पर भी अलर्ट जारी करेगा। इसके बाद भी शीट बेल्ट नहीं पहनने पर उपकरण शोर करने लगेगा। वाहन की गति ज्यादा होने पर सॉफ्टवेयर ड्राइवरों की गति रोक भी सकती है।
तकनीकों से लैस होंगे वाहन
नए नियमों के अनुसार वाहन तकनीकों से पूर्ण रूप से लैस होंगे। इसमें लगभग 30 तकनीक लगे होंगे, जो नियमों के तहत वाहन चलाने पर बाध्य करेंगे। सिस्टम यह भी पता करेगा कि चालक कब एकाग्रता खो रहा या सो रहा है। ऐसे में गाड़ी खुद बंद हो जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]