स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भारी बारिश ने रोकी प्याज की राह, लोगों को रूला रहे दाम

Deepshikha

Publish: Sep 23, 2019 17:06 PM | Updated: Sep 23, 2019 17:06 PM

Jaipur

onion prices incresed : जयपुर में रुलाने लगा प्याज, दाम सुनकर चौंक जाएंगे आप

जयपुर. मानसून ( Monsoon 2019 ) का असर प्याज के दामों पर नजर आ रहा है। शहर में प्याज के भाव 50 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। सूत्रों का कहना है कि प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में मानसून की भारी बारिश से आपूर्ति प्रभावित हुई है जिसकी वजह से इसकी कीमतों में उछाल ( onion prices ) आया है।

केंद्र सरकार ने प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके बावजूद प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। एक जानकार सूत्र ने कहा कि सरकार ने पिछले कुछ सप्ताह के दौरान घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश के लिए कई कदम उठाए हैं। लेकिन पिछले दो-तीन दिन में उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने से प्याज की खुदरा कीमतों में भारी तेजी आई है।

आपूर्ति में बाधा सीमित समय के लिए

सूत्रों के मुताबिक आपूर्ति में यह बाधा सीमित समय के लिए है। यदि अगले दो-तीन दिन में स्थिति सामान्य नहीं होती है तो सरकार व्यापारियों के लिए गंभीरता से भंडारण की सीमा तय करने पर विचार कर रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रमुख प्याज उत्पादक क्षेत्रों विशेष रूप से महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में पिछले दो दिन में अत्यधिक बारिश हुई है।


बढ़ सकते हैं और दाम

जयपुर की थोक फल सब्जी मंडी मुहाना के व्यवसायियों के अनुसार प्याज पर अभी संकट आना शुरू हुआ है। मंडी कारोबारी हेमंत नेभनानी ने बताया कि अगर आवक कम होगी तो प्याज के दामों में और वृद्धि होने की पूरी संभावना है।

Read more : मानसून की बेरुखी के चलते रुलाने लगा प्याज, घर की रसोई और होटल से होने लगा गायब

रसोई से होने लगा गायब

प्याज के महंगा होने का असर घर की रसोई पर भी पड़ने लगा है। कई सब्जियों में महंगे प्याज का उपयोग प्राय: कम किया जा रहा है। वहीं छोटे होटलों और ढाबों पर तो सलाद में प्याज नदारद है। एक होटल व्यवसायी ने बताया कि प्याज महंगा होने से हम इसका उपयोग कम ही कर रहे हैं।