स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऐसे बनेगी किचन इको फ्रेंडली- zero waste kitchen

Tasneem Khan

Publish: Oct 10, 2019 17:53 PM | Updated: Oct 10, 2019 17:53 PM

Jaipur

make your kitchen zero waste-जयपुर। हर दिन के कचरे या गारबेज पर ध्यान दें, तो सबसे ज्यादा वेस्ट मटीरियल किचन से आता है। डस्टबिन उसी के गारबेज से भरा रहता है। जबकि किसी जमाने में किचन का बहुत कम कचरा बाहर फेंका जाता था। गोरमेट गेटवे फूड फेस्टिवल के दूसरे दिन इसी थीम पर 'जीरो वेस्ट किचन' सेशन का आयोजन किया गया। इसमें शेफ वंशिका भाटिया ने कहा कि हम अपनी मां और दादी के जमाने की बात करें तो, खाने की बहुत कम ऐसी चीजें होती थी, जो फेंकी जाती थी।

जयपुर। हर दिन के कचरे या गारबेज पर ध्यान दें, तो सबसे ज्यादा वेस्ट मटीरियल किचन से आता है। डस्टबिन उसी के गारबेज से भरा रहता है। जबकि किसी जमाने में किचन का बहुत कम कचरा बाहर फेंका जाता था। गोरमेट गेटवे फूड फेस्टिवल के दूसरे दिन इसी थीम पर 'जीरो वेस्ट किचन' सेशन का आयोजन किया गया। इसमें शेफ वंशिका भाटिया ने कहा कि हम अपनी मां और दादी के जमाने की बात करें तो, खाने की बहुत कम ऐसी चीजें होती थी, जो फेंकी जाती थी। उस समय ठंडी रोटी की उपयोगिता भी थी और ठंडी दाल की भी। नाश्ते में सभी वही खाते। कभी रोटी को टमाटर के साथ फ्राई कर तो कभी दाल में आटा गूंथ पराठे बना लिए जाते थे। अब आप यही सब नई रेसिपी के साथ ट्राई कर सकती हैं। यहां शेफ वंशिका ने दाल और साबूदाने का गाढ़ा पेस्ट बनाकर एक अनूठी रेसिपी प्रजेंट की। इसके बाद इसे बटर की तरह ब्रेड पर सजा दीं। शेफ वंशिका ने इसी तरह कई बचे खाने के हैल्दी नाश्ते बनाना यहां सिखाएं। वंशिका का कहना है कि इस तरह हम किचन को इको फ्रेंडली बना सकते हैं।

वहीं वंशिका ने बताया कि अब होटल और रेस्टोरेंट भी जीरो वेस्ट पर काम कर रहे हैं। किचन की सब्जियों और फलों के कचरे को इकट्ठा कर किसानों तक पहुंचाया जाता है, ताकि वे खाद बना लें। वहीं जिस पानी से सब्जियों या दूसरी खाने की चीजों को धोया जाता है, उसे होटल या रेस्टोरेंट के गार्डन में काम में लिया जाने लगा है। वहीं बचे खाने को जरूरतमंदों में बांटा जाने लगा है। आपको बता दें कि इस फूड फेस्टिवल में हर दिन कई सेशन हो रहे हैं। शुक्रवार को शेफ रत्ना सलूजा और शेफ गौरी रावत मास्टर क्लास में कई रेसिपी शेयर करेंगी।