स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लोकसभा अध्यक्ष ने सर्बिया के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

Dhairya Kumar Mishra

Publish: Oct 17, 2019 00:45 AM | Updated: Oct 17, 2019 00:45 AM

Jaipur

आइपीयू की 141वीं बैठक के सफल आयोजन के लिए की तारीफ

नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को बेलग्रेड में सर्बिया गणराज्य की प्रधानमंत्री आना ब्रानाबिक से मुलाकात की। भारतीय शिष्टमंडल बिरला के नेतृत्व में अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की 141 वीं बैठक मे शामिल होने बेलग्रेड दौरे पर है। बिरला ने सफल आयोजन के लिए सर्बिया प्रधानमंत्री को बधाई दी।।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि गुट-निरपेक्ष आंदोलन के सह-संस्थापक होने के नाते दोनों देशों के बीच पारंपरिक रूप से परस्पर विश्वास और सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने सर्बिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों में सर्बिया का समर्थन किया है। बिरला ने कहा कि भारतीय कंपनियां सर्बिया में गहरी रूचि ले रही हैं और ट्रैक्टर असेम्बल प्लांट, आईटी पार्क, खाद्य प्रसंस्करण आदि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निवेश किया जा रहा है । हालांकि द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि हो रही है परन्तु यह संभावना से काफी कम है और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने सर्बिया को वल्र्ड फूड इंडिया और भारत में होने वाले अन्य व्यापार मेलों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।
बिरला ने आशा व्यक्त की कि सर्बिया 20-21 नवंबर को नई दिल्ली में होने वाले पांचवें भारत-यूरोप 29 बिजनेस फोरम में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बेलग्रेड सहित सर्बिया के 14 शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। सर्बिया के लोगों की ओर से भारत की संस्कृति, कला और नृत्यों में ली जा रही गहरी रूचि की सराहना की।