स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिजली सिस्टम अपग्रेड,बुधवार से बंद होगा शहर में बिजली शटडाउन

Anand Prakash Yadav

Publish: Oct 21, 2019 11:58 AM | Updated: Oct 21, 2019 11:58 AM

Jaipur

दिवाली पर बिजली आपूर्ति के चाक चौबंद इंतजाम
बुधवार से शहर में बंद हो जाएगा शटडाउन
विद्युत निगम ने शहर में 213 लगाए नए बिजली ट्रांसफार्मर
307 पुराने ट्रांसफार्मर किए अपग्रेड

जयपुर। रोशनी पर्व दिवाली पर शहरवासियों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के इंतजाम को लेकर लिया जा रहा शटडाउन बुधवार से बंद हो जाएगा। जयपुर विद्युत वितरण निगम ने दिवाली पर संभावित विद्युत भार को देखते हुए नए बिजली ट्रासंफार्मर लगाए हैं वहीं तीन सौ से ज्यादा बिजली ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढाई है।
जयपुर विद्युत वितरण निगम सिटी सर्कल अधीक्षण अभियंता एसके राजपूत ने बताया कि शहर बीते एक साल में शहर में करीब 38 से 40 हजार नए विद्युत उपभोक्ता बढ़ गए हैं। वहीं दिवाली पर रोशनी के लिए विद्युत खपत में संभावित बढ़ोतरी को देखते हुए 213 नए बिजली ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इसके अलावा 307 पुराने बिजली ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी बढ़ाई गई है। मौसम के बदले मिजाज के चलते इस बार दिवाली पर 140—150 लाख यूनिट बिजली खपत का अनुमान है हालांकि पूर्व में यह 160 लाख यूनिट आंका गया है। लेकिन इस बार अक्टूबर माह में मौसम सर्द होने के कारण एसी,कूलर का उपयोग बंद होने पर बिजली खपत में कमी दर्ज की गई है।
शहर में बिजली मेंटीनेंस के के छोटे मोटे काम मंगलवार तक पूरे होने के बाद बुधवार से पूरे शहर में शटडाउन बंद कर दिया जाएगा। वहीं दिवाली पर सिटी सर्कल के सभी फील्ड इंजीनियरों और टेक्निकल स्टाफ के अवकाश रद्द कर चौबीस घंटे फील्ड में तैनात रहने के निर्देश दिए गए हैं। एसई राजपूत ने बताया कि दिवाली पर 132 केवीए ग्रिड स्टेशन पर एक्सईएन, सब स्टेशनों पर एईएन,जेईएन और फील्ड में लगे आरएमयू और बिजली के प्रमुख डिस्ट्रिब्युशन ट्रांसफार्मर्स पर टेक्निकल स्टाफ की ड्यूटी 24 घंटे लगाई गई है। इसके साथ ही शहर में विजीलेंस टीमों को भी अलर्ट किया गया है और दिवाली पर बिजली चोरी करने वालों पर भी विद्युत निगम इस बार सख्ती से निगरानी कर कार्रवाई करेगा।