स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जस्टिस मोहम्मद रफीक मेघालय हाईकोर्ट के सीजे नियुक्त

Mukesh Sharma

Publish: Nov 08, 2019 20:54 PM | Updated: Nov 08, 2019 20:54 PM

Jaipur

(Govt Of India)भारत सरकार के न्याय व विधि मंत्रालय ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज (Justice M Rafique) जस्टिस मोहम्मद रफीक को मेघालय हाईकोर्ट का (Chief Justice) सीजे नियुक्त किया है। जस्टिस रफीक फिलहाल हाईकोर्ट मेंं वरिष्ठता क्रम में नंबर दो पर हैं और पूर्व में हाईकोर्ट के एक्टिंग सीजे भी रह चुके हैं।

जयपुर

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस रफीक को मेघालय हाईकोर्ट का सीजे बनाने की सिफारिश 15 जुलाई को की थी। जस्टिस रफीक राजस्थान हाईकोर्ट से किसी दूसरे हाईकोर्ट में सीजे बनने वाले 21 वें जज हैं। जस्टिस रफीक की हाईकोर्ट जज पर नियुक्ति 15 मई 2006 को हुई थी। उन्होंने हाईकोर्ट में वकालत जुलाई 1984 में शुरू की थी। उन्होंने संविधानिक, सिविल, क्रिमिनल, भूमि अवाप्ति व आबिर्ट्रेशन केसों में पैरवी की। वे राज्य सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे। फिलहाल जस्टिस रफीक जनहित याचिकाओं सहित अदालतों में आधारभूत सुविधाओं, एफएसएल जांच में देरी से,जेल में बंदियों की आधारभूत सुविधाओं, परकोटे में अतिक्रमण,शहर में बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों से जुडे़ मामलों की सुनवाई कर रहे थे।
हाईकोर्ट में सीजे सहित रह जाएंगे 21 ही जज-

जस्टिस रफीक के मेघालय हाईकोर्ट का सीजे नियुक्त होने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे सहित कुल 21 जज ही रह जाएगी। जजों की यह संख्या भी तब है जब हाल ही में वकील कोटे से जस्टिस महेन्द्र कुमार गोयल की नियुक्ति हुई है।

[MORE_ADVERTISE1]