स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जेकेके के शिल्पग्राम में लावणी और भांगड़ा की खूब मची धूम

kamlesh sharma

Publish: Jan 24, 2020 17:58 PM | Updated: Jan 24, 2020 17:58 PM

Jaipur

जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में चल रहे 'पिंकसिटी फेस्टिवल' में जीवंत हुई लोक संस्कृति जयपुरराइट्स को खूब रास आ रही है।

जयपुर। जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में चल रहे 'पिंकसिटी फेस्टिवल' में जीवंत हुई लोक संस्कृति जयपुरराइट्स को खूब रास आ रही है। संगीत-नृत्य का रंग खूब जम रहा है। गुरुवार शाम मुंबई के संतोष परब द्वारा प्रस्तुत किए गए ‘लावणी’ नृत्य प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोहा। साथ ही, पंजाब के रवि कुन्नार की सक्रिय ‘भांगड़ा’ प्रस्तुति ने दर्शकों में जोश भर दिया।

राम बने बहरूपिया को देख ठिठके कदम
फेस्टिवल में लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों में कठपुतली, बहरूपिया, जादूगर, अलगोजा, भोपा गायन और कच्ची घोड़ी के कलाकार हर आगंतुक का अपनी और आकर्षित करते रहे। ये लुप्त होते संस्कृति से जुड़ी कलाएं लोगों का दिल जीत रही हैं।

विशेष प्रस्तुतियों की धमक जमी
बुंदू खान एन्ड पार्टी के लंगा गायन 'लूम्बा-लूम्बा','गोरबन्द'और 'निम्बूड़ा-निम्बूड़ा' ने खूब वाहवाही लूटी। इसके साथ ही आदिवासी डांस राठवा और गरासिया ने दर्शकों को बहुत रोमांचित किया। जब स्टेज पर पंजाबी भांगड़ा की प्रस्तुति दी गई तो दर्शक झूम उठे। मुम्बई के संतोष परब की लावणी डांस की प्रस्तुति ने धूम मचा दी। इससे पूर्व मेड़ता के उगमाराज व दयाराम ने राजस्थान के लोक रंगमंच ‘कुचामणी ख्याल’ की मनमोहक प्रस्तुति दी।

रिझा रहे स्माल प्लांट्स
फेस्टिवल में स्माल प्लांट्स के प्रति भी खास रुझान है। घर को ग्रीन रखने का मैसेज देने वाले जयपुर के ही नरेंद्र टाक की नर्सरी में तैयार खूबसूरत इनडोर और लॉन प्लांट्स के प्रति आगन्तुकों का बहुत रुझान देखा जा रहा है।

[MORE_ADVERTISE1]