स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हवा के बदलते रुख के साथ तापमान में गिरावट शुरु, मौसम में ठंडक का अहसास

Deepshikha

Publish: Oct 10, 2019 16:15 PM | Updated: Oct 10, 2019 16:15 PM

Jaipur

jaipur Weather Updates : रात के पारे में गिरावट, दो दिन से पारा 20 डिग्री पर

जयपुर। मानसून की विदाई शुरू होते ही रात के पारे में गिरावट दर्ज होने लगी है। प्रदेश में दो डिग्री तक रात का तापमान कम हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो हवा की दिशा में बदलाव हो जाने से तापमान गिर रहा है। हवा का रुख दक्षिण पश्चिम से बदलकर उत्तर-पश्चिम हो गया है।

इसी के साथ राजस्थान के ऊपर प्रतिचक्रवात के असर से नमी में भी गिरावट का सिलसिला का शुरू हो गया है। विशेषज्ञों की मानें तो अक्टूबर का दूसरा पखवाड़ा शुरू होते ही रात के तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। तीसरे हफ्ते में रात का पारा 3 डिग्री तक गिर सकता है। वहीं, शरद पूर्णिमा के बाद ठंडक और बढ़ जाएगी। इधर मानसून की विदाई शुरू हो गई है। अगले दो दिनों में प्रदेश से पूरी तरह से मानसून चला जाएगा।

प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों से दक्षिण पश्चिमी मानसून ( Monsoon 2019 ) विदा होने के साथ ही अब मौसम में भी ठंडक ( Temperature Down in Rajasthan ) घुलने लगी है। हालांकि उत्तर पूर्व के कुछ भागों में अब भी मानसून सक्रिय हो रहा है।

बादलों की आवाजाही पूर्वी राजस्थान में बनी हुई है और अगले चौबीस घंटे में पूर्वी इलाकों में छिटपुट बौछारें ( Rain in Rajasthan ) गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। वहीं अगले दो दिन में पूर्वी राजस्थान से भी मानसून विदा होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। प्रदेश के साथ पंजाब, हरियाणा और दिल्ली राज्यों से भी मानसून ने विदाई ले ली है।