स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अजमेरी गेट जैसे तीन गेटों पर भी बनेंगे जंक्शन

Girraj Prasad Sharma

Publish: Aug 20, 2019 19:25 PM | Updated: Aug 20, 2019 19:25 PM

Jaipur

स्मार्ट सिटी मिशन (Smart city mission) के तहत जयपुर (jaipur) के परकोटे के 4 प्रवेशद्वार (गेट) स्मार्ट होंगे। अजमेरी गेट (Ajmeri Gate) के जैसे 3 अन्य गेटों पर भी जंक्शन (junction) तैयार किए जाएंगे। वहीं छोटी चौपड़ (chhoti chopad) और बड़ी चौपड़ (badi chopad) के साथ सुभाष चौक (subhash chok) का भी स्वरूप निखरेगा। जहां लोगों को बैठने के लिए प्लेटफार्म आदि बनाए जाएंगे, जो लोगांे के साथ शहर में घूमने आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेंगे।

अजमेरी गेट जैसे तीन गेटों पर भी बनेंगे जंक्शन

- परकोटे में 4 गेट व चौपड़ होंगी स्मार्ट, बनेंगे 7 जंक्शन
- स्मार्ट सिटी के तहत चांदपोल गेट, न्यू गेट व सांगानेरी गेट पर भी होगा काम

- छोटी व बड़ी चौपड़ के साथ सुभाष चौक का भी निखरेगा स्वरूप

जयपुर। स्मार्ट सिटी मिशन (Smart city mission) के तहत जयपुर (jaipur) के परकोटे के 4 प्रवेशद्वार (गेट) स्मार्ट होंगे। अजमेरी गेट (Ajmeri Gate) के जैसे 3 अन्य गेटों पर भी जंक्शन (junction) तैयार किए जाएंगे। वहीं छोटी चौपड़ (chhoti chopad) और बड़ी चौपड़ (badi chopad) के साथ सुभाष चौक (subhash chok) का भी स्वरूप निखरेगा। जहां लोगों को बैठने के लिए प्लेटफार्म आदि बनाए जाएंगे, जो लोगांे के साथ शहर में घूमने आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी इस काम पर करीब 5 से 6 करोड़ रुपए खर्च करेगी। अजमेरी गेट के बाद अब चांदपोल गेट को जंक्शन के रूप में विकसित किया जाएगा।

जयपुर स्मार्ट सिटी के तहत परकोटे के 10 बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाया जा रहा है। इनमें किशनपोल बाजार में स्मार्ट रोड बन चुकी है, वहीं चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड का काम चल रहा है। इसके अलावा त्रिपोलिया बाजार, गणगौरी बाजार, चौड़ा रास्ता, नेहरू बाजार, बापू बाजार, जौहरी बाजार, सिरहड्योढ़ी बाजार आदि में भी स्मार्ट रोड बनाई जाएगी, इसके साथ ही इन बाजारों में लोगों को वाईफाई सुविधा मिलेगी, सीसीटीवी कैमरे, पॉल्यूशन सेंसर आदि लगाए जाएंगे। इनके साथ ही इन स्मार्ट रोड से जुड़े गेटों और चौपड़ों को जंक्शन के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें अजमेरी गेट के बाद अब चांदपोल गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट पर जंक्शन बनाए जाएंगे। इसके अलावा छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ के साथ सुभाष चौक को भी जंक्शन के रूप में विकसित किया जाएगा। इनमें सौन्दर्यकरण का काम होगा, जिसमें हर जंक्शन पर प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, स्मार्ट रोड तैयार होगी। सभी जगह पौधारोपण होगा। वहीं भूमिगत डक्ट और ड्रेनेज डाली जाएगी। इनमें छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ पर जंक्शन के सौन्दर्यन का काम जयपुर मेट्रो प्रशासन करेगा, बाकि जगह पर स्मार्ट सिटी के तहत काम होगा।

चारदीवारी में अजमेरी गेट के जैसे यहां भी बनेंगे जंक्शन
- न्यू गेट
- सांगानेरी गेट
- चांदपोल गेट
- छोटी चौपड़
- बड़ी चौपड़
- सुभाष चौक