स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रसोई में नहीं गल पा रही दाल, आसमां को छूने लगे भाव, सरकार भी हुई चिन्तित, उठाए यह कदम

Pushpendra Singh Shekhawat

Publish: Oct 14, 2019 21:28 PM | Updated: Oct 14, 2019 21:28 PM

Jaipur

महंगी दालों से सरकार चिंतित, बढ़ा सकती है आयात की समय-सीमा, सरकार ने 31 अक्टूबर तक दाल आयात की अनुमति दी, डीजीएफडी के अधिकारियों से मिले कारोबारी

जयपुर. दालों की बढ़ती महंगाई से चिंतित सरकार इसके आयात की समय-सीमा बढ़ा सकती है। सरकार ने 31 अक्टूबर तक दाल आयात की अनुमति दी है। कारोबारियों और आयातकों ने हाल में सरकार से दलहन आयात की समय-सीमा एक महीने के लिए बढ़ाने की मांग की थी। इसको लेकर बीते हफ्ते कारोबारियों ने विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी।

15 दिन में दस रुपए की तेजी : पिछले 15 दिनों में दालें सात से दस रुपए प्रति किलो तक महंगी हुई। मूंग मोगर दस रुपए बढ़कर 95 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वहीं अरहर में भी सात रुपए प्रति किलो ग्राम की तेजी दर्ज की गई। कारोबारियों का कहना है कि कीमतों में तेजी जारी रहने की आशंका है। दाल और सब्जियों के दामों में भारी वृद्धि को देखते हुए सरकार दालों के आयात की समय-सीमा बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

कोटा आवंटित
सरकार ने अरहर दाल के आयात के लिए 4 लाख टन के अलावा मूंग और उड़द की दाल के आयात के लिए 1.5-1.5 लाख टन का कोटा आवंटित किया है। इसके अलावा भारत और मोजांबिक के बीच हुए एक समझौते के तहत 1.75 लाख टन अतिरिक्त अरहर मोजांबिक से आएगी।

बारिश का असर
ऑल इंडिया दाल मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा, दलहन की कीमतें मजबूत बनी रहेंगी। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का असर उड़द, मूंग और अरहर की गर्मियों की फसलों पर पड़ेगा। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से खरीफ उत्पादन कम रहने की आशंका है। इसके अलावा व्यापारियों और मिलों की तरफ से दालों की ताजा खरीद बढ़ाई गई थी।

कितनी तेजी
दालें -------------- 15 दिन पहले --------------- वर्तमान
अरहर --------------- 85 से 88 ---------------- 95 से 98
मूंग मोगर ----------- 80 से 85 ---------------- 88 से 92
उड़द मोगर ---------- 80 से 85 ---------------- 85 से 90
चना दाल ------------- 55 से 60 ---------------- 60 से 62
(भाव रुपए प्रति किलो ग्राम में)