स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

धोरों में शक्ति प्रदर्शन

Nidhi Mishra

Publish: Jan 07, 2016 16:39 PM | Updated: Jan 07, 2016 16:39 PM

Jaipur

भारत और फ्रांस के सैनिक शुक्रवार से पश्चिमी सरहद पर महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में संयुक्ताभ्यास शक्ति-2016 के तहत शौर्य प्रदर्शन करेंगे।

भारत और फ्रांस के सैनिक शुक्रवार से पश्चिमी सरहद पर महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में संयुक्ताभ्यास शक्ति-2016 के तहत शौर्य प्रदर्शन करेंगे। संयुक्ताभ्यास में भाग लेने के लिए फ्रांसीसी सैन्य दल 06 जनवरी को महाजन फील्ड फायरिंग पहुंच गया।

फ्रांस की 7वीं आर्म्ड ब्रिगेड की 35वीं इंफेन्ट्र्री रेजिमेन्ट के 56 सैनिकों के दल का नेतृत्व मेजर थीबू ड्यूलैकॉस्ट लाहेमॉड्यू कर रहे हैं। यह अभ्यास 08 जनवरी से 16 जनवरी तक चलेगा।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि आतंकवाद से निपटने में महारत हासिल करने के लिए आयोजित संयुक्ताभ्यास में दोनों देशों की सेनाओं को संयुक्त रूप से प्रशिक्षण व अति अहम आपरेशनल अनुभव मिलेगा। दोनों देश अपने आपरेशनल अनुभव को आपस में साझा करेंगे।

war practice

भारतीय सेना की सप्त शक्ति कमाण्ड के अधीन द्वितीय गढ़वाल राइफल्स को इस युद्धाभ्यास के लिए नियुक्त किया गया है। यह सयुंक्ताभ्यास एक कठिन प्रशिक्षण से गुजरेगा, जिसमें युद्धकौशल, आतंकवाद ग्रस्त इलाके में पैदल सेना के सामरिक आपरेशन आदि होंगे। इस युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य गांव व शहरी इलाकों से आतंकवाद को पूर्ण रूप से खत्म करने में महारत हासिल करना है।