स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फल-सब्जियों को अनदेखा तो नहीं कर रहे आप!

Shalini Agarwal

Publish: Aug 25, 2019 13:03 PM | Updated: Aug 25, 2019 13:03 PM

Jaipur

यदि आपको पिछले कुछ समय से ब्लड प्रेशर की समस्या परेशान करने लगी है तो अपनी डाइट पर ध्यान दें

शरीर कुछ ऐसे संकेत देना शुरू कर देता है, जो आपको बार-बार यह अहसास करवाता है कि आप हेल्दी डाइट नहीं ले रहे हैं, जैसे आप आलसी होने लगेंगे या फिर कुछ भूलने लगेंगे। अचानक से आपको वजन बढ़ा हुआ महसूस होगा तो कभी बीपी की समस्या परेशान करेगी। डायबिटीज का रोग भी उभर सकता है। यह सब बीमारियां इस बात की ओर इशारा करती है कि आपके शरीर में अब पोषक तत्वों की कमी हो चुकी है। दरअसल, शारीरिक क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना फल और सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। जानते हैं, इनकी कमी से होने वाले दुष्प्रभावों के बारें में-

पेट की समस्या
यदि आपको पेट संबंधी समस्या रहती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी डाइट में फल और सब्जियों की मात्रा बहुत कम है। फल और सब्जियां विटामिन्स और मिनरल्स का के साथ ही फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। इस तरह जब आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा मेें फाइबर लेंगे तो पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

विटामिन्स व मिनरल्स की कमी
फल और सब्जियां न्यूट्रिसंस का बहुत बड़ा स्रोत होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार यदि आप फल और सब्जियों को बहुत कम मात्रा में सेवन करेंगे तो इससे न्यूट्रिसंस की कम हो जाएगी। इसकी वजह से शरीर में कई तरह के दुष्प्रभाव दिखाई देने लगेंगे। हेल्थ एक्सपट्र्स के अनुसार रोजाना तीन तरह की सब्जियों और दो तरह के फलों का सेवन किया जाना चाहिए। विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए किसी तरह के सप्लीमेंट का उपयोग न करें।

कैंसर का खतरा
अमरीकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च के अनुसार कोई ऐसा फूड नहीं है जो आपको कैंसर से बचाए लेकिन प्लांट बेस फूड कैंसर का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हैं। दरअसल, फल और सब्जियों एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ई, विटामिन ए एवं कैरोटिनॉइड्स का अच्छा स्रोत होते हैं, जो कैंसर की आशंका कम करने के साथ ही स्वस्थ कोशिकाओं पर फ्री रेडिकल्स का खतरा भी कम करते हैं। इसलिए अनहेल्दी फूड की जगह ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें।

वजन बढ़ेगा
फल और सब्जियों फाइबर का भी अच्छा विकल्प है। ऐसे में शरीर को ज्यादा कैलोरी भी नहीं मिलती और पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है। परंतु आपकी डाइट में फल और सब्जियों की मात्रा कम रहती है तो आपका वजन तेजी से बढऩे लगेगा। अमरीका के एक अध्ययन से सामने आया कि ऐसे लोग, जिनकी डाइट में फल और सब्जियों की मात्रा कम होती है, वे सामान्य डाइट लेने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा वजन वाले पाए गए। इसलिए फिट रहने के लिए फास्टफूड की जगह हेल्दी डाइट पर ध्यान दें।