स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर ज्यादा आ रहा है बिजली का बिल,तो ऐसे होगा कम

Kartik Sharma

Publish: Sep 17, 2019 10:13 AM | Updated: Sep 17, 2019 10:27 AM

Jaipur

हर घर में करंट देता बिजली का बिल आपकी जेब खाली कर देता है.आप घर में पंखे कूलर,लाइट हर चीज कंपनी की लगा देते है फिर भी बिजली का बिल कम ही नहीं होता.अगर हम कहे मकान बदलने या उसका नक्शा बदलने से बिल कम होगा.तो चौंकिए नहीं,घर बदलने से मतलब घर का डिजाइन बदलने से,डिजाइन बदलते ही आपका घर खुद बिजली की खपत घटा देगा.

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय से जुड़ी संस्था ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशिएंसी (BEE) अब रेजिडेंशियल सेक्टर में बिजली की खपत घटाने के लिए कुछ तरीके बता रहा है. इन तरीकों को घर बनने के दौरान या बने बनाए घर पर आजमाया जाए तो घर खुद ही बिजली की खपत कम कर देता है.

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी ने एक पोर्टल बनाया है जिसका नाम है 'इको निवास' (www.econiwas.com/launch/), इस पोर्टल पर कोई भी अपनी जरूरत के हिसाब से दो बेडरुम, तीन बेडरुम, स्पेस रिक्वायरमेंट के हिसाब से ऑप्शन को चुनता है तो वहां घरों की छत, दीवार, विंडों की डिजाइन में कुछ बदलाव के ऑप्शन आते हैं, इन ऑप्शन को चुनते ही वहीं पर बाजू में ये दिखाई देता रहता है कि इन डिज़ाइन ऑप्शन को चुनने से आप कितने प्रतिशत बिजली की खपत कम कर सकते हैं'.

घरों की छत पर, दीवार में इंसुलेटर लगाकर और विंडो के ऊपर शेड लगाकर साथ ही विंडो में डबल ग्लास लगाकर बिजली बचायी जा सकती है. वहीं घर के अंदर अगर एसी के तामपान में बढ़ोतरी करने पर 6 प्रतिशत बिजली घटाई जा सकती है. अगर आप पहले एसी का तापमान 18 डिग्री रखते थे और अगर स्टैंडर्ड फॉर्मूले के हिसाब से इसे 24 डिग्री पर रखते हैं तो आप घर के अंदर ही बिजली की खपत कम कर सकते हैं.