स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जयपुर में यहां नाले पर बनी है Hydraulic Multilevel parking

Bhavnesh Gupta

Publish: Jan 17, 2020 10:38 AM | Updated: Jan 17, 2020 10:38 AM

Jaipur

#MultilevelParking

जयपुर। शहर में नाले पर निर्मित पहला हाइड्रोलिक मल्टीस्टोरी पार्किंग प्रोजेक्ट आखिर जनता को समर्पित कर दिया गया। जयपुर के सी-स्कीम में अशोक मार्ग इलाके में बनी इस पार्किंग का उद्घाटन नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने किया। अब यहां एक समय 400 चौपहिया वाहनों की पार्किंग उपलब्ध हो सकेगी। इस मौके पर धारीवाल ने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की खामियों को मौजूदा सरकार को भुगतना पड़ रहा है। फिर चाहे पार्किंग प्रोजेक्ट हो या फिर द्रव्यवती नदी और रिंग रोड परियोजना।

उन्होंने पार्किंग प्रोजेक्ट को बेहतर बताया। यहां सी-स्कीम, एमआई रोड बड़े व्यावसायिक इलाके हैं। यहां पार्किंग की इतनी ज्यादा समस्या है कि दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी कारण ट्रेफिक पुलिस को एमआई रोड और अशोक मार्ग को तो वन-वे करना पड़ा। पार्किंग प्रोजेक्ट का संचालन शुरू होने पर यह इस बड़े इलाके लिए संजीवनी साबित होगा। इसे शुरू कराने के लिए मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक रफीक खान भी पहुंचे। कंपनी के राजेन्द्र बरड़िया, निदेशक गौरव बरड़िया, स्थानीय व्यापारियों और निवासियों ने यूडीएच मंत्री का इस प्रोजेक्ट के लिए अभार जताया।

भाजपा सरकार में अटका, कांग्रेस में शुरू
पीपीपी मॉडल पर मल्टीलेवल पार्किंग प्रोजेक्ट का निर्माण करीब 10 वर्ष पहले शुरू हुआ, लेकिन समय बढ़ने के साथ—साथ विवाद भी गहराते रहे। कंपनी ने इसकी उंचाई 15 से बढ़ाकर 22 मीटर करने के लिए आवेदन किया लेकिन पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में यह अटक गया। जबकि, उसी दौरान अनुबंधित कंपनी ने ट्विट कर यह मामला तत्कालीन मुख्यमंत्री तक पहुंचाया था। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और तत्कालीन महापौर अशोक लाहोटी को इसे सुझाने के निर्देश भी दिए गए, लेकिन हुआ कुछ भी नहीं। सरकार बदली तो मामला यूडीएच मंत्री धारीवाल के पास पहुंचा। उन्होंने अटके मामले को सुलझाने के निर्देश दिए, इसके बाद अनुबंधित कंपनी को भवन उंचाई का फायदा मिल गया।

यह है प्रोजेक्ट
-नगर निगम और फाइनटेक इनवोटिंग रिएलटी कंपनी के बीच मार्च, 2010 को हुआ अनुबंध
-पार्किंग प्रोजेक्ट फरवरी, 2014 में होना था पूरा
-उंचाई बढ़ाने की प्रक्रिया के कारण 5 साल अटक गया मामला
-फिर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने अपने हाथ में ली कमान
-सी-स्कीम और एमआई रोड इलाके में पार्किंग समस्या पर किया फोकस

स्वच्छता की भी झलक..
पार्किंग प्रोजेक्ट के उद्घाटन के दौरान स्वच्छता जागरुकता की झलक भी दिखाई दी। पूरे पार्किंग एरिया को स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़े होर्डिंग से पाट दिया गया। यहीं मंत्री धारीवाल ने कचरा संग्रहण के नए हूपर वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोगों से अपील की गई कि स्वच्छता के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरुकता अपनाएं।

[MORE_ADVERTISE1]