स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को पुलिस नहीं करेगी परेशान, गृह विभाग ने जारी किए निर्देश

Dinesh Saini

Publish: Jan 24, 2020 09:53 AM | Updated: Jan 24, 2020 09:53 AM

Jaipur

सडक़ दुर्घटनाओं ( Road Accident ) में घायल व्यक्तियों का जीवन बचाने वाले लोगों को बार-बार पुलिस स्टेशन पर नहीं बुलाया जाएगा। इसके लिए उच्चतम न्यायालय के निर्णय के परिपेक्ष्य में गृह विभाग ने निर्देश जारी किए हैं...

जयपुर। सडक़ दुर्घटनाओं ( Road Accident ) में घायल व्यक्तियों का जीवन बचाने वाले लोगों को बार-बार पुलिस स्टेशन पर नहीं बुलाया जाएगा। इसके लिए उच्चतम न्यायालय के निर्णय के परिपेक्ष्य में गृह विभाग ने निर्देश जारी किए हैं। अक्सर राजमार्ग व अन्य मार्गों पर दुर्घटना होने पर जो व्यक्ति मदद करते हैं, उन्हें बार-बार पुलिस स्टेशन बुलाया जाता है। इससे बचाव करने वालों को कई बार अनावश्यक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग दुर्घटना के दौरान घायल की मदद करने से बचते हैं और वहां से निकल जाते हैं।

ले जा सकते हैं अस्पताल
- सडक़ दुर्घटना में मददगार व्यक्ति किसी घायल व्यक्ति को निकटतम अस्पताल लेकर जा सकता है। पुलिस ऐसे व्यक्ति को अस्पताल जाने से नहीं रोकेगी।
- दुर्घटना में मददगार व्यक्ति किसी सिविल या आपराधिक दायित्व के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
- दुर्घटना में मददगार व्यक्ति यदि घायल व्यक्ति की सूचना पुलिस को देता है या आपातकालीन सेवाओं के लिए फोन करता है, तो उसे व्यक्तिगत रूप से आकर नाम व व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

इधर, महिला पुलिसकर्मी ने बीमार को पहुंचाया अस्पताल
जयपुर में यादगार स्थित पिंक चौराहा पर गुरुवार दोपहर को महिला पुलिसकर्मी ने तत्परता दिखाते हुए बीमार व्यक्ति को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने बताया कि ई-रिक्शा में सवार एक बुजुर्ग अचानक बेहोश हो गया। महिला यातायातकर्मी ने तुरंत उसे संभाला और एंबुलेंस को बुलाकर अस्पताल पहुंचाया।

स्कूटी की टक्कर से बुजुर्ग की मौत
जयपुर के सांगानेर क्षेत्र में घर से शौच के लिए सडक़ पार कर रहे बुजुर्ग को स्कूटी ने टक्कर मार दी। घायल को परिजनों ने अस्पताल पहुंचाया, जहां बुजुर्ग की मौत हो गई। मृतक जयराम कश्यप (85) सुभाष कॉलोनी शिकारपुरा रोड निवासी थे। इधर, घाट की गूणी के पास गुरुवार दोपहर बेकाबू बाइक डिवाइडर से टकरा गई। गंभीर घायल बाइक सवार युवक अजय उर्फ गोलू वर्मा ने दम तोड़ दिया।

[MORE_ADVERTISE1]