स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राजधानी में भी बदला मौसम का मिजाज, विंड पैटर्न में बदलाव से तापमान में गिरावट

Deepshikha

Publish: Sep 22, 2019 15:20 PM | Updated: Sep 22, 2019 15:20 PM

Jaipur

Jaipur Weather Updates : गुलाबीनगर में भी मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है। विंड पैटर्न में हुए बदलाव ( Wind pattern changes ) के कारण दिन और रात के तापमान में अब गिरावट ( Temperature drop )

जयपुर. Jaipur Weather : गुलाबीनगर में भी मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है। विंड पैटर्न में हुए बदलाव के कारण दिन और रात के तापमान में अब गिरावट होने की लगी है। हालांकि, दिन में बादलों की आवाजाही रहने पर गर्मी और उमस है। बीती शाम जिले के मौजमाबाद में 41 मिमी और कोटपूतली में दो मिमी बारिश ( Rain in Rajasthan ) मापी गई है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व तेज गति से धूलभरी हवा चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बन रहे चक्रवाती तंत्र ( Cyclone in Rajasthan ) के चलते 28 सितम्बर तक हाड़ौती अंचल में शामिल और पश्चिम के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम केंद्र जयपुर ( IMD ) की सूचना के अनुसार गुजरात और मध्य प्रदेश में बन रहे चक्रवाती तंत्र और हवा में बढ़ रही नमी के कारण अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई है।


बीसलपुर में पानी की आवक और निकासी जारी

जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam Rajasthan ) लबालब है और पानी की आवक जारी है। एक महीने से लगातार डेम से पानी की निकासी भी जारी है और आगामी दिनों में भी डेम ओवरफ्लो रहने की संभावना जल संसाधन विभाग ने जताई है। आज भी डेम का एक गेट खुला है और प्रति सैकंड 6010 यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है।

जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों को रोजाना जलापूर्ति के बावजूद डेम में (Bisalpur Dam Water Level) पानी का भराव 315.50 आरएल मीटर से ज्यादा बना हुआ है। चूंकि मौसम विभाग ( Moansoon 2019 in Rajasthan ) ने तीन-चार दिन भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और प्रतापगढ़ जिलों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। ऐसे में आगामी दिनों में बीसलपुर डेम में पानी की आवक जारी रह सकती है।