स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगले 48 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के आसार, सुबह-शाम महसूस होने लगी ठंडक

Dinesh Saini

Publish: Sep 23, 2019 08:40 AM | Updated: Sep 23, 2019 08:41 AM

Jaipur

Heavy Rain in Eastern Rajasthan: राजस्थान के पूर्वी इलाकों ( Heavy Rain in Rajasthan ) में अब भी मानसूनी ( Monsoon 2019 ) मेघ ठहरे हुए हैं और मौसम विभाग ( IMD ) ने अंतिम दौर में अगले 48 घंटे में राज्य के 14 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है...

जयपुर। गर्मी और उमस के बाद अब मौसम का मिजाज ( Rajasthan Weather Forecast ) राजस्थान में बदलने लगा है। प्रदेश के पूर्वी इलाकों ( Heavy Rain in Eastern Rajasthan ) में अब भी मानसूनी ( Monsoon 2019 ) मेघ ठहरे हुए हैं और मौसम विभाग ( IMD ) ने अंतिम दौर में अगले 48 घंटे में राज्य के 14 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्व और हरियाणा राज्य पर सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से अगले दो दिन प्रदेश के पूर्वी इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में तेज बारिश होने के आसार
मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में प्रदेश के बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़, कोटा, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़,राजसमंद, सिरोही,टोंक,उदयपुर और सवाई माधोपुर के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है।

बीते 24 घंटे में कई जिलों में हुई हल्की बारिश और पूरवाई हवाएं चलने पर मौसम का मिजाज बदलने लगा है। बीती शाम जयपुर जिले के बस्सी कस्बे में एक इंच बारिश होने पर ठंडी हवा चली और रात में मौसम का मिजाज ठंडा रहने पर शहरवासियों को सर्दी के मौसम की दस्तक महसूस हुई। जिले के फागी कस्बे में भी छिटपुट बौछारें गिरी। दिन व रात के तापमान में गिरावट होने पर शहरवासियों को गर्मी और उमस से राहत मिली। शहर में आज सुबह हवा में नमी बढऩे के कारण सुबह छह बजे अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व उत्तर पश्चिमी हवा चलने पर दिन और रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना है।

बीसलपुर डेम के गेट से बढ़ाई पानी की निकासी
रविवार को बीसलपुर डेम के खुले एक गेट से छह हजार क्यूसेक पानी की निकासी हुई जो देररात बढ़कर 15 हजार क्यूसेक तक पहुंच गई है। बीती रात त्रिवेणी में भी पानी का बहाव तीन मीटर से ज्यादा उंचाई तक जा पहुंचा जिसके चलते डेम से पानी की निकासी बढ़ाई गई है। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है ऐसे में आगामी दिनों में भी डेम से पानी की निकासी जारी रहने की संभावना जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने जताई है।