स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगले 24 घंटे में राजस्थान के इन इलाकों में भारी बारिश के आसार, अभी भी उफन रही नदियां

Dinesh Saini

Publish: Sep 17, 2019 09:45 AM | Updated: Sep 17, 2019 09:46 AM

Jaipur

Heavy Rain in Rajasthan: मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में हाड़ौती के चार जिलों में तेज बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) होने के दिए संकेत है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश क्षेत्र में अब भी कम वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है...

जयपुर। मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में हाड़ौती के चार जिलों में तेज बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) होने के दिए संकेत है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश क्षेत्र में अब भी कम वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। हालांकि अगले 24 घंटे बाद कम वायुदाब क्षेत्र का मुवमेंट दक्षिण पश्चिमी और पूर्व के कुछ राज्यों की ओर बढऩे की संभावना है लेकिन उससे पहले प्रदेश के दक्षिण पूर्व के कोटा, बारां, चित्तौड़ और झालावाड़ जिलों के कुछ भागों में अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज बारिश ( Heavy Rain ) होने के संकेत हैं।

राज्य के शेष इलाकों में सुस्त हुआ मौसम तंत्र ( Rajasthan Weather Forecast )
दक्षिण पश्चिमी मानसून ( Monsoon 2019 ) की राज्य से विदाई का समय जैसे जैसे पास आता जा रहा है वैसे ही मौसम तंत्र भी अब कमजोर पडऩे लगा है। बीते तीन दिन हाड़ौती संभाग में हुई भारी बारिश से कई जिलों में आई बाढ़ के बाद अब भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौट सका है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग अगले 24 घंटे में कोटा, बारां, चित्तौडग़ढ़ और झालावाड़ जिलों के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना जताई रहा है। हाड़ौती में हुई भारी बारिश से उफान पर आई नदियों में अब पानी का बहाव कुछ कम होने लगा है जबकि आज सुबह भी कोटा बैराज के 19 में से 18 गेट खुले हैं जिनसे प्रति सैकंड 6 लाख 23 हजार 278 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

बीते चौबीस घंटे में राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश का दौर कुछ धीमा हुआ है। वहीं पश्चिमी जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री पार पहुंचने पर गर्मी और उमस के तीखे तेवर हो गए हैं। बीते सोमवार को चूरू में सर्वाधिक 41.1 डिग्री अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ वहीं श्रीगंगानगर 40.1, बीकानेर 39.6, जैसलमेर 38.9 और बाड़मेर में दिन में पारा 37.6 डिग्री रहा। जयपुर में भी सोमवार को अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी हुई और तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादलों की आवाजाही के बावजूद दिन में मौसम का मिजाज गर्म रहने की संभावना है।