स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सुबह योग से रात के सोने तक, कुछ ऐसी है पीएम की डेली रूटीन

Kartik Sharma

Publish: Sep 17, 2019 08:08 AM | Updated: Sep 17, 2019 08:08 AM

Jaipur

हर एक व्यक्ति का जीवन जीने का तरीका अलग होता है.किसी की कैसी दिनचर्चा होती है किसी की कैसी.कोई कैसे अपने जीवन को जीता है कोई कैसे.लेकिन क्या कभी आपने सोचा है pm modi की लाइफस्टाइल क्या है कैसे वो अपना दिन जीते है.

हर एक व्यक्ति का जीवन जीने का तरीका अलग होता है.किसी की कैसी दिनचर्चा होती है किसी की कैसी.कोई कैसे अपने जीवन को जीता है कोई कैसे.लेकिन क्या कभी आपने सोचा है पीएम मोदी की लाइफस्टाइल क्या है कैसे वो अपना दिन जीते है.

चाय बेचने से लेकर मुख्यमंत्री फिर प्रधानमंत्री बने पीएम मोदी की जीवन शैली कुछ अलग ही रही हैं.17 सितंबर 1950 को वड़नगर में जन्मे पीएम मोदी को देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ये बात मशहूर है कि उन्हें स्वस्थ और सादा जीवन पसंद है.

प्रधानमंत्री के स्वस्थ जीवनशैली का ही नतीजा है कि 69 साल के होने के बावजूद वे एक्टिव और एनर्जेटिक नजर आते हैं. भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने साल 2014 में कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी न तो खुद सोते हैं और ना दूसरों को ज्यादा सोने देते हैं.

1-अक्सर 4 से 5 घंटे की नींद लेने वाले पीएम मोदी देर रात सोते है और सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ देते हैं. सुबह उठने के बाद आधे घंटे योगासन और प्रणायाम और सूर्य नमस्कारकरते हैं. ये उनके दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है.
2-आम लोगों की तरह पीएम मोदी को अखबार पढ़ना बेहद पसंद है.सुबह उनकी टेबल पर देश-दुनिया के अखबार पहुंच जाते है .अखबार के साथ सुबह अपना मेल बॉक्स भी चेक करते हैं और अगर जरूरी हुआ तो लगेहाथ उसका जवाब भी दे देते हैं.
3.खाने की बात करें तो पीएम मोदी को सुबह अल्का नाश्ता पसंदहै. लेकिन नाश्ते के साथअदरक वाली गुजराती चाय जरूर चाहिए.खाने की बात करें तो पीएम मोदी को ज्यादा तेल मसाला पसंदनहीं है. जो भी सादा मिलता है वो खा लेते हैं. उनके खाने में अक्सरखिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाकरा आदि शामिल होता है. उनका खाना उनका कुक बद्रीमीना ही तैयार करता है.
4-पीएम मोदी का मीडिया के साथ अहम रिश्ते रहे हैं. इसलिए खबरों पर अपनी नजरबनाए रखते हैं. जब वो अपने अवास पर होते हैं तो रात के 10 से 12 के बीचन्यूज स्टूडियों में होने वाली बहसों को जरूर सुनते हैं. डायनिंग टेबल परभी मोदी चैनलों की अदला बदली करते रहते हैं
5-पीएम मोदी अपने समय को लेकर काफी पाबंद हैं. सरकारी कार्यक्रम हो या गैर सरकारी वो हमेशा टाईम से पहुंचते है और दूसरों से उम्मीद भी करते है कि वो भी टाईम से पहुंचे.
6-पीएम मोदी सुबह 11:30 पर लंच कर लेते हैं. पीएम का खाना उनका कुक बद्रीमीना ही बनाता है और विदेश दौरों के दौरान भी वो साथ जाता है.पीएम मोदी को ढोकला,खांडवी,खिचड़ी,आम की चटनी बहुत पसंद है.वही रात के खाने के बीत करें तो पीएम रात 10 बजे बाद खाना खाते है.
7-पीएम मोदी अक्सर रात के समय अपने करीबियों से बात करते है खास तौर पर उनकी मां से वो जरूर बात करते है.
8-पीएम मोदी बड़े स्टाइलस है.कुर्ता-पायजामा हमेशा से ही पॉलिटिशियन्स के वॉडरोब का खास हिस्सा रहा है. पहले जहां सिर्फ सफेद और ऑफ-व्हाइट कलर्स ही देखने को मिलते थे, वहीं बाद में रंग-बिरंगे कुर्तों को भी पॉलिटिशियन्स ने अपने वॉडरोब में शामिल किया, लेकिन मोदी ने डिज़ाइन हो, पैटर्न, फैब्रिक या फिर कलर, कुर्ते के साथ उनके एक्सपेरिमेंट्स अभी भी जारी हैं. व्हाइट, ऑफ-व्हाइट से इतर उनके पेस्टल शेड्स कुर्ते सबसे ज्यादा पसंद किए गए। एक्वा ब्लू, पिस्ता ग्रीन कलर के कुर्ते का ट्रेंड सेट करने का पूरा श्रेय पीएम मोदी को ही जाता है. मोदी उन गिने-चुने पॉलिटिशियन्स में से एक हैं जिनके नाम से मार्केट में कुर्ते भी अवेलेबल हैं - मोदी कुर्ता. हाफ स्लीव कुर्ता पीएम मोदी का सिग्नेचर स्टाइल रहा है जो इंडियन वेयर का खास हिस्सा है.
जैसा देश वैसा वेश, पीएम मोदी इसे बखूबी फॉलो करते हैं. इंडिया में होने वाले ज्यादातर समारोहों और रैलियों में उनका देसी अवतार देखने को मिलता है, वहीं विदेशी दौरों पर उनका अलग-अलग स्टाइल हर बार सुर्खियों में रहा है, जिसमें सबसे ज्यादा पॉपुलर रहा उनका मोनोग्राम सूट.
9-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिन पहले डिस्कवरी चैनल के सुपरहिट शो 'मैन वर्सेज वाइल्डमें नजर आकर सबकों चौंका दिया था.
10-पीएम मोदी भगवान की आस्था भक्ति में भी विश्वास रखते है.वो नवरात्रा के समय व्रत भी रखते है वही अक्सर मंदिर जाया करते है.
प्रधानमंत्री की जैवन शैली आपने देखी.साधा जीवन उच्च विचार कुछ ऐसी ही जीवन शैली है पीएम मोदी की जो हमे सिखाती है कितनी बीजी लाइफ होने के बाद भी पीएम हर काम के लिए समय निकाल लेते है.