स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खूबसूरत बनाइए हाथों को

Chand Mohammed Shekh

Publish: Jan 18, 2020 13:48 PM | Updated: Jan 18, 2020 13:48 PM

Jaipur

देखा गया है कि सुंदरता बढ़ाने के प्रयास में हाथों की सुंदरता की उपेक्षा कर दी जाती है। अधिकतर लोग अपने हाथों की सुंदरता को लेकर इतने अवेयर नहीं रहते। बस हाथों को धो लेने को ही वे पर्याप्त समझते हैं। हाथों की त्वचा को स्वस्थ और निखरी बनाने के लिए पर्याप्त प्रयास किए जान चाहिए।

गुलाब जल-नींबू
गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन- इन तीनों के मिश्रण को हाथों पर लगाएं। ग्लिसरीन स्किन के मॉइश्चर को बनाए रखती है। यह त्वचा के रूखेपन को तेजी से खत्म कर मुलायम बनाती है। गुलाब जल और नींबू हाथों को गोरा और चमकदार बनाते हैं।

नारियल तेल
नारियल तेल हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और हाथों का रूखापन दूर होता है। नारियल के तेल में कई औषधीय गुण होते हैं। त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर नारियल तेल लगाने पर इंफेक्शन जल्द ही ठीक हो जाता है।

गुनगुना पानी
अपने हाथ गुनगुने पानी से ही धोएं। ऐसा केवल सर्दियों में ही नहीं पूरे साल ही ऐसी आदत बना लें। ध्यान रखें अधिक ठंडा पानी और बहुत अधिक गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। सामान्य डिश सोप का इस्तेमाल न करें।

नींबू-चीनी
नींबू और चीनी का मिश्रण भी हाथों के लिए काम का साबित होता है। आप नींबू और चीनी के मिश्रण से हाथों की मसाज करें। इससे आपके हाथों की बेजान त्वचा स्वस्थ होगी। इससे धूप और धूल के कारण रूखी हुई त्वचा फिर से निखर जाती है।

खूब पीएं पानी
आप ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी शरीर के विकारों के लिए एक प्रमुख कारण बनकर सामने आती है। लोग सर्दियों में पानी कम पीते हैं जिससे त्वचा बेजान होने लगती है। हम पर्याप्त पानी पीएं ताकि त्वचा की समस्या से बचा जा सके।

स्क्रब करें
सप्ताह में कम से कम एक बार हाथों को स्क्रब जरूर करें। क्योंकि इससे त्वचा की डेड स्किन हटती है। आप एक चम्मच पीसी हुई चीनी और ऑलिव आयल को मिक्स करके उसमें आधे नींबू का रस मिला लें और इससे हाथों पर स्क्रब करें।

मसाज करें
हाथों को सुंदर बनाए रखने के लिए रोजाना रात को कम से कम पांच मिनट के लिए हाथों की मसाज करें। अपने मॉइश्चराइजर में थोड़ी सी वैसलीन मिलाकर हाथो पर लगाएं और पूरी रात लगी रहने दें। इससे हाथों को नमी पहुंचेगी।

क्रीम
मलाई से निकाली जाने वाली क्रीम हर घर में आसानी से मिल जाती है। ऑलमंड ऑयल भी आसानी से उपलब्ध है। इन दोनों को मिक्स करके इसे हाथों पर लगाने से हाथ की प्राकृतिक रंगत लौट आती है। हाथों की त्वचा में चमक नजर आती है।

तेज गर्म नहीं
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तेज गर्म पानी से हाथों को नहीं धोना चाहिए। तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमी पर असर पड़ता है। साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा रहता है।
हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्क्रीनऔर लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।
हाथों पर मसाज ऑयल का भी इस्तेमाल करें ताकि हाथ निखरे नजर आए।

[MORE_ADVERTISE1]