स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Good News : 4207 पदों पर पटवारी भर्ती के आवेदन 20 जनवरी से, इस बार एक ही होगी परीक्षा, जानें प्रक्रिया

Pushpendra Singh Shekhawat

Publish: Dec 05, 2019 19:57 PM | Updated: Dec 05, 2019 19:57 PM

Jaipur

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जारी की सूचना, आवेदन 20 जनवरी से शुरू होंगे और 19 फरवरी अंतिम तारीख, पहली बार एक ही होगी परीक्षा

 

 

पुष्पेन्द्र शर्मा / जयपुर। राजस्व मंडल राजस्थान के पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 20 जनवरी से शुरू होंगे और 19 फरवरी तक भरे जाएंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सूचना जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। कुल 4207 पदों में से गैर अनुसूचित क्षेत्र के 3637 और अनुसूचित क्षेत्र के 570 पद होंगे।

पदों का वर्गीकरण, परीक्षा तिथि और अन्य प्रावधान की सूचना विस्तृत विज्ञापन के जरिए अलग से जारी होगी। सामान्य और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 450, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर) के लिए 350 और अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांगजन और 2.50 लाख से कम आय की सभी श्रेणी के लिए 250 रुपए रहेगा।

एक ही होगी परीक्षा
जानकारी के अनुसार, इस बार एक ही परीक्षा आयोजित होगी। इससे पहले भर्ती के लिए दो परीक्षाओं का आयोजन किया जाता था। परीक्षा के लिए स्नातक होना जरूरी होगा। इसके साथ ही कम्प्यूटर में डिप्लोमा, 12वीं में कम्प्यूटर विषय की पढ़ाई करने वाले छात्र भी पात्र होंगे। किसी भी ब्रांच में इंजीनियरिंग के छात्रों को भी पात्र माना जाएगा। वहीं, अंतिम वर्ष के छात्र भी पात्र होंगे, लेकिन परीक्षा से पहले तक उनकी डिग्री होना आवश्यक होगा। अभ्यर्थियों को देवानागरी में हिंदी स्क्रिप्ट और राजस्थानी संस्कृति की जानकारी रखनी होगी। राजस्थान एकीकृत बेरोजगार संघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि एक ही परीक्षा होने से विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

फार्मासिस्ट के ऑनलाइन आवेदन 11 दिसंबर से

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा फार्मासिस्ट के 1736 पदों के लिए संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। नवीन आवेदन अब 11 दिसंबर से 10 जनवरी तक किए जा सकेंगे। 13 अगस्त 2018 तक आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। आवेदन में संशोधन 11 से 17 जनवरी के बीच होंगे। उल्लेखनीय है कि संशोधित विज्ञप्ति और पदों का वर्गीकरण अति पिछड़ा वर्ग को पांच प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 10 प्रतिशत और दिव्यांगजन को चार प्रतिशत आरक्षण की अधिसूचना के बाद जारी किया गया है। हालांकि विशेष योग्यजन श्रेणी में दृष्टिहीन और मूकबधिर के लिए एक भी पद नहीं है। इसी तरह बारां जिले में सहरिया में विधवा और परित्यत्क्या के लिए एक भी नहीं है। आवेदन संबंधी अन्य नियम यथावत रहेंगे।

[MORE_ADVERTISE1]