स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एटीएम से क्लोन बनाकर रुपए निकालने वाली गैंग का पर्दाफाश, 2 गिरफ्तार

manish chaturvedi

Publish: Dec 08, 2019 21:35 PM | Updated: Dec 08, 2019 21:35 PM

Jaipur


जयपुर. दौसा पुलिस ने रविवार को एटीएम से क्लोन बनाकर रुपए निकालने वाली गैंग का पर्दाफाश किया। इस मामले में बांदीकुई थाना पुलिस ने केन्द्रीय कारागृह जयपुर से प्रोडेक्शन वारंट पर एटीएम से रुपए निकालने वाली गैंग के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

जयपुर. दौसा पुलिस ने रविवार को एटीएम से क्लोन बनाकर रुपए निकालने वाली गैंग का पर्दाफाश किया। इस मामले में बांदीकुई थाना पुलिस ने केन्द्रीय कारागृह जयपुर से प्रोडेक्शन वारंट पर एटीएम से रुपए निकालने वाली गैंग के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने बांदीकुई सहित कई जिलों में स्कीमर व प्लेट लगा क्लोन बनाकर एटीएम से रुपए निकालने की वारदातों को अंजाम देना कबूला है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 25 हजार रुपए की नकदी एवं दो फर्जी एटीएम बनाने के काम में लिए जाने वाले कार्ड भी जब्त किए हैं।

थाना प्रभारी राजेन्द्रकुमार मीणा ने बताया कि 2 नवम्बर को रामावतार बोहरा निवासी पंचायत समिति के पीछे ने मामला दर्ज कराया कि उसका खाता एसबीआई बैंक में है और एटीएम जारी करवा रखा है। गत 28 अक्टूबर को माधोगंज मण्डी स्थित एटीएम से 10 हजार रुपए निकलवाए। इसके बाद एटीएम का उपयोग नहीं किया। रात्रि को खाते से 20 हजार रुपए एक बार एवं 10 हजार रुपए दो बार निकाले जाने का मोबाइल पर मैसेज आया। इसके कुछ ही देर बाद 0141-2822422 से फोन आया और खाते से राशि निकालने की जानकारी देते हुए एटीएम ब्लॉक करने की अनुमति मांगी। रुपए गायब होने पर एटीएम ब्लॉक करवा दिया। इसके बाद बैंक जाकर जानकारी की तो पता चला कि फर्जी ट्रांजेक्शन हिण्डौन सिटी करौली के एटीएम से हुआ है। ऐसे अन्य कई मामले पुलिस के पास आए।

पुलिस ने वारदात को ट्रेसआउट करने के लिए गोपनीय तरीके से सूचना संकलित की। इसी बीच आरोपी हिमांशु मीणा निवासी नगल सुल्तानपुर थाना बालघाट करौली व कैलाश मीणा निवासी नगल भोलू की कोठी थाना बालघाट जिला करौली को जवाहर सर्किल जयपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया। आरोपियों ने 28 अक्टूबर को माधोगंज मण्डी एटीएम में स्मीकर व प्लेट लगाकर ग्राहकों का रिकॉर्ड प्राप्त कर उनके एटीएम का क्लोन विकसित कर रुपए निकालना स्वीकार किया। इसके अलावा हिण्डौन सिटी जिला करौली, महुवा व मण्डावर, अलवर शहर के एटीएम से 1 लाख 25 हजार 500 रुपए की वारदात करना स्वीकार किया। आरोपियों ने वैर, भरतपुर शहर, बांदीकुई एवं जयपुर में भी वारदातों को अंजाम दिया है। इनसे पूछताछ में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।

[MORE_ADVERTISE1]