स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

'राष्ट्रपिता के विचार और सिद्धांतों को जीवन में उतारना बेहद जरूरी'

Anant Kumar Das

Publish: Nov 19, 2019 16:40 PM | Updated: Nov 19, 2019 16:40 PM

Jaipur

Gandhi an Illustrated Biography ।। गुलाबी नगरी जयपुर में आईएएस एसोसिएशन के तत्वाधान में हरीशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान में एक बुक ऑथर कन्वर्सेशन कम फिल्म शो कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित प्रदर्शनी का मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने शुभारंभ किया।

गुलाबी नगरी जयपुर में आईएएस एसोसिएशन के तत्वाधान में हरीशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान में एक बुक ऑथर कन्वर्सेशन कम फिल्म शो कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित प्रदर्शनी का मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गांधी दर्शन पर प्रकाश डालते हुए राज्य सरकार की ओर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर साल भर प्रदेश में चलाए जा रहे कार्यक्रमों और विशेष आयोजनों की जानकारी दी।


-स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की कवायद

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की जीवनी पर चर्चा के साथ राष्ट्रपिता के विचार और सिद्धांतों को जीवन में उतारना बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं, उन्होंने बताया कि राज्य सरकार स्कूलों के पाठ्यक्रमों में अहिंसा और सत्याग्रह को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की कवायद कर रही है।

-गांधी की जीवनी को लेकर चर्चा

कार्यक्रम में 'गांधी एन इलस्ट्रेटेड बायोग्राफी' पुस्तक के लेखक प्रमोद कपूर और पदमश्री पुष्पेश पंत ने महात्मा गांधी की जीवनी को लेकर चर्चा की। वहीं कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने गांधी दर्शन को लेकर प्रमोद कपूर और पुष्पेश पंत से सवाल भी किए।

[MORE_ADVERTISE1]