स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जनसंख्या नियंत्रण कानून के समर्थन में गहलोत सरकार के पांच मंत्री, 'हम दो हमारा एक का समर्थन'

Firoz Khan Shaifi

Publish: Jan 02, 2020 16:39 PM | Updated: Jan 02, 2020 16:40 PM

Jaipur

रघु शर्मा, खाचरियावास, सुभाष गर्ग और कल्ला के बाद भंवर लाल ने भी किया समर्थन

जयपुर। केंद्र सरकार के एनआरसी और सीएए के विरोघ में भले ही गहलोत कैबिनेट ने सड़कों पर उतरकर विरोध जताया हो, लेकिन एक मामला ऐसा भी है जिसे लेकर राज्य सरकार के मंत्री केंद्र के सुर में सुर मिला रहे हैं। ये मामला है जनसंख्या नियंत्रण कानून। दऱअसल जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर भले ही अभी मोदी सरकार में सुगबुगाहट हो, लेकिन राज्य केबिनेट ने पहले ही जनसंख्या नियंत्रण कानून को आवश्यक बताते हुए इसका समर्थन कर दिया है।

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, राज्य मंत्री सुभाष गर्ग और बीडी कल्ला के बाद गुरूवार को सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने भी इसका समर्थन किया। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जनसुनवाई के दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि देश में बढ़ती जनसंख्या पर लगाम लगना जरुरी है।

केंद्र सरकार को एक बच्चे का कानून बनाना चाहिए। जिस तरह जनसंख्या कानून को लेकर चीन ने कठोर कदम उठाते हुए जनसंख्या को काबू किया, वैसे ही हमें भी कठोर कदम उठाने होंगे। मास्टर भंवर लाल ने कहा कि इंदिरा गांधी ने हम दो हमारे दो का नारा दिया था, अब हम दो हमारा एक का जमाना है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी इस पर बोल चुके हैं। सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि आज बेटे-बेटी एक समान है आज बेटियां वो काम रही हैं, जो बेटे नहीं कर रहे हैं।


इससे पहले 30 दिसंबर को एक कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की पुरजोर पैरवी करते हुए एक बच्चे का प्रावधान लागू करने की मांग है।

इन तीन मंत्रियों ने एक सुर में जनसंख्या को विकास में बड़ी बाधा बताते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने, इस पर जनजागरण करने और हम दो हमारे दो की जगह हम दो हमारा एक का नारा देते हुए इस दिशा में राजनीति से परे रहकर काम करने की जरूरत बताई है।

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास नेकहा कि हमें जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाना होगा। राजस्थान से इसकी शुरुआत करनी होगी। दो बच्चों के कानून की शुरुआत राजस्थान से हो। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि अब हम दो हमारे दो का नारा पुराना पड़ चुका है, अब हम दो हमारा एक पर सोचने लग जाएं तो बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण पा सकते हैं। बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण विकास का लाभ सब लोगों तक पहुंचने में दिक्कत आती है।

[MORE_ADVERTISE1]