स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लिफाफे से छूटेगी स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल की लत

Vijayendra Kumar Rai

Publish: Jan 25, 2020 01:10 AM | Updated: Jan 25, 2020 01:10 AM

Jaipur

गूगल की पहल: दुनिया में जोर पकड़ रही डिजिटल वेलबीइंग की मुहिम

कैलिफोर्निया. दुनियाभर के लोगों के लिए स्मार्टफोन एक जरूरत बन गया है लेकिन लगातार इसके इस्तेमाल की लत से परेशानी भी बढ़ती जा रही है।
ज्यादातर लोग इस लत से छुटकारा पाने के तरीके भी खोज रहे हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखकर गूगल ने ऐसा लिफाफा तैयार किया है जो एक ऐप के साथ इस्तेमाल करने पर लोगों के स्क्रीन टाइम को कम करेगा। कागज के इस लिफाफे में फोन को सील कर देने से यह एक कॉल स्क्रीन में बदल जाएगा। इससे लोग फोन से डिस्कनेक्ट रहेंगे और जरूरत पडऩे पर सिर्फ फोन कॉल कर सकेंगे। गूगल ने इस पहल का नाम डिजिटल वेलबीइंग दिया है।

तकनीक के साथ संतुलन का प्रयास
लो ग स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से तंग रहने लगे हैं। गूगल इस लिफाफे से लोगों को इस समस्या का एक विकल्प उपलब्ध कराना चाहता है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, कुछ लोगों को लगता है कि वे फोन पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं और तकनीक के साथ संतुलन बनाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। यही वजह है कि हमने विशेष पेपर लिफाफों की एक सीरीज तैयार की है, जो स्मार्टफोन की कार्यक्षमता को उस समय के अंदर पूरी तरह से बदल देते हैं, जिससे आप थोड़ी देर के लिए उससे दूर रहकर अपने समय का लुत्फ उठा सकते हैं।

पिक्सल 3ए स्मार्टफोन में है यह सुविधा
गूगल के इस खास तरीके के लिफाफे के लिए अभी पिक्सल 3ए एंड्रॉयड फोन के प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करने की सुविधा है। डाउनलोड होने के बाद जब यह ऐप सक्रिय होता है तो यह डिस्प्ले को अनिवार्य रूप से सिर्फ एक कॉल स्क्रीन में बदल देता है, जिसका इस्तेमाल किसी अन्य फोन नंबर डायल करने या स्पीड डायल के लिए किया जा सकता है। इस लिफाफे को कम्प्यूटर से डाउनलोड करके प्रिंट लिया जा सकता है। सुरक्षित रूप से लिफाफे में फोन डालने के बाद उसे गोंद से चिपकाकर बंद कर दिया जाता है। फोन को सील कर देने के बाद यूजर उस ऐप के जरिए दूसरे लोगों से बात कर सकता है। इस दौरान फोटो व वीडियो नहीं देखे जा सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]