स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एंटरप्रेन्योर में हों ये क्वालिटीज

Archana Kumawat

Publish: Nov 17, 2019 13:52 PM | Updated: Nov 17, 2019 13:52 PM

Jaipur

अच्छे विचारों की सृजनात्मकता चुनौती भरा काम है लेकिन क्रिएटिव माइंड से आसान बनाया जा सकता है

भविष्य पर हो आपकी नजरें
सफल लीडर वही है, जिसकी भविष्य की ओर नजरें हों। हर समस्या पर वे कई तरह से विचार करते हैं। साथ ही नई ग्रोथ अपॉच्र्युनिटी पर फोकस करते हैं। इसलिए एंटरप्रेन्योरियल लीडरशिप क्वालिटी को विकसित करने के लिए आपको भविष्य के लिए अभी से रणनीति तैयार करनी होगी।

कॉन्फिडेंस की कमी न हो
यदि आप ही कॉन्फिडेंट नहीं हैं तो टीम को कभी मोटिवेट नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोग जो कॉन्फिडेंट होते हैं, वे अपने बिजनेस में भी सिक्योर होते हैं। कॉन्फिडेंस से आप क्लाइंट्स, कस्टमर्स और जॉइंट वेन्चर्स का भी भरोसा जीत सकते हैं। सफल एन्टरप्रेन्योर का कॉन्फिडेंट हाई होना चाहिए।

कम्यूनिकेशन स्किल बढ़ाएं

सफल लीडर्स की बात की जाए तो कम्यूनिकेशन स्किल सबसे महत्त्वपूर्ण है। यही स्किल आपकी अन्य स्किल्स को प्रदर्शित करती है। सेल्स बढ़ाने, टीम से तालमेल बैठाने, प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए भी इस स्किल को विकसित करना जरूरी है।

अपनी परवाह करना सीखें
एंटरप्रेन्योर के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह अपने आसपास की सभी तरह की परिस्थितियों को ठीक तरह से हैंडल करें। वर्क स्ट्रेस के बीच आपको स्वयं के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा। यदि आप हर दिन एक्स्ट्रा वर्क करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद, डाइट, एक्सरसाइज पर फोकस करें।

अपनी क्षमता पर ध्यान दें
स्टार्टअप की सफलता के लिए जरूरी है कि अपनी नॉलेज को लगातार अपडेट करते रहें। अपने बिजनेस आइडिया पर मार्केट रिसर्च करना ही काफी नहीं होगा, बल्कि आपको नए बिजनेस ट्रेंड पर भी फोकस करना होगा। यदि आपने पुराने आइडिया पर ही काम किया तो बिजनेस को सर्वाइव करना मुश्किल होगा।

रिस्क को पहचानें
सफल लीडर कभी रिस्क लेने से नहीं डरते हैं। देखा जाए तो बिजनेस को शुरू करना ही एक रिस्क है। इसलिए एंटरप्रेन्योर को रिस्क को सही तरीके से मैनेज करने का गुण विकसित करना होगा। बिजनेस जोखिमों का आकलन करना और पूर्वानुमानित जोखिमों से निपटने का साहस एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी है।

अपने पैशन पर ध्यान दें
लीडर के लिए यह जरूरी है कि वह अपने पैशन पर ध्यान दें। दरअसल, सफल लीडर या एंटरप्रेन्योर बनने के लिए पैशन को पहचानना होगा। आपकी एनर्जी और जोश ही प्रयासों में उत्साह बढ़ाने का काम करेगा। पैशन आपके बिजनेस में नेचुरल तरीके से उत्साहवद्र्धन का काम करता है। इसलिए रुचि का ही काम करें।

[MORE_ADVERTISE1]