स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

1 हजार की आबादी के सभी गांवों में पहुंचेंगे ई-मित्र

Sunil Singh Sisodia

Publish: Oct 23, 2019 11:28 AM | Updated: Oct 23, 2019 11:28 AM

Jaipur

5 माह में गांवों तक पहुंचने का राज्य सरकार ने रखा लक्ष्य

65 हजार ई-मित्र खुल चुके, 3200 गांव और जुड़ेंगे इस वित्तीय वर्ष में

सुनील सिंह सिसोदिया
जयपुर।
राज्य सरकार अगले 5 माह में प्रदेश के 1000 तक की आबादी के सभी गांवों को ई-मित्र कियोस्कों से जोड़ेगी। राज्य में अब तक खुले 65 हजार ई-मित्रों से गांव व शहर तक पहुंच बनाई जा चुकी है। बताया जा रहा है कि राज्य में 1000 तक की आबादी के करीब 6000 गांव थे। इनमें से 2800 में पिछले कुछ माह में ई-मित्र खोले जा चुके हैं। शेष 3200 गांवों में इस वित्तीय वर्ष के शेष रहे 5 माह में खोले जाएंगे।
---
450 तरह की सेवाएं, नहीं मिले तो कराए शिकायत दर्ज...
प्रदेश के 65 हजार ई मित्र कियोस्कों पर करीब 450 प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। लेकिन सभी कियोस्क संचालकों की ओर से इसमें से अधिकांश सुविधाएं मुहैया नहीं कराने और लोगों को बैरंग लौटाए जाने की मिल रही शिकायतों को देखते हु ए अब सरकार सख्ती बरत रही है। यदि तय सुविधाओं में किसी कियोस्क संचालकों की ओर से सुविधा मुहैया नहीं कराई जाती तो ऐसे कियोस्क संचालकों की सूचना और प्रोद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को शिकायत की जा सकती है। इसको लेकर सख्त कार्रवाई के प्रावधान किए गए हैं।
---
देश का सबसे बड़ा नेटवक...
राज्य का ई-मित्र नेटवर्क देश का सबसे बड़ा नेटवर्क हैं, जहां जनता से जुड़ी तमाम सुविधाएं एक ही प्लेट फार्म पर मिल रही हैं। इन ई-मित्रों पर हर माह करीब 500 करोड़ रुपए का कारोबार हो रहा है। जहां करीब 80 लाख लोग हर माह सुविधाएं ले रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों का दावा है कि कियोस्कों की संख्या में वृद्धि के साथ ही हर माह सुविधाएं लेने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी।
---