स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस, स्वास्थ्य विभाग ने बुलाई बैठक, देशभर में अलर्ट जारी

Kartik Sharma

Publish: Jan 26, 2020 08:06 AM | Updated: Jan 26, 2020 08:06 AM

Jaipur

Corona virus : चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी अलर्ट जारी है । ( PM MODI ) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक हुई । ( Coronovirus vaccine ) बैठक के दौरान अधिकारियों से पिछले दिनों इस मामले में हुई प्रगति, वायरस को फैलने से रोकने की तैयारियों और उससे निपटने के लिए किए गए उपायों की जानकारी दी।

Corona virus : चीन में फैले जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर भारत में भी अलर्ट जारी है । ( pm modi ) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक बैठक हुई । ( Coronovirus vaccine ) बैठक के दौरान अधिकारियों से पिछले दिनों इस मामले में हुई प्रगति, वायरस को फैलने से रोकने की तैयारियों और उससे निपटने के लिए किए गए उपायों की जानकारी दी।

आपको बता दे देश में कोरोना वायरस के 4 संदिग्ध मामले सामने आए थे। हालांकि उनके नमूनों की जांच के बाद किसी भी मामले में मरीज को इस वायरस से पीड़ित नहीं पाया गया। भारत में चीन अमरीका से आने वाले यात्रियों की थर्मल जांच की जा रही है । आपको बता दे चीन के वुहान प्रांत से जिस जानलेवा और बेहद खतरनाक कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी उसने एशियाई देशों के साथ-साथ अब अमरिका और यूरोप तक के लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। सिर्फ चीन की बात करें तो कोरोना वायरस की वजह से फैलने वाली निमोनिया जैसी बीमारी की वजह से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है और 1000 से ज्यादा मरीज इस वायरस की वजह से संक्रमित हैं।


क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है, जो इंसानों में सामान्य जुकाम से लेकर श्वसन तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। ये वायरस जानवरों और इंसान दोनों को एक साथ संक्रमित कर सकता है। शोध में सामने आया है कि यह कोरोना वायरस सांपों से इंसान तक पहुंचा है। यह वायरस ऐनिमल्स से संबंधित है और मीट के ***** सेल मार्केट, पोल्ट्री फर्म, सांप, चमगादड़ या फर्म एनिमल्स के जरिए ह्यूमन में आया है।

कोरोना वायरस के लक्षण
लगातार नाक बहना
सिर में तेज दर्द
खांसी और कफ बनना
गला खराब
तेज बुखार
थकान और उल्टी महसूस होना
सांस लेने में दिक्कत
निमोनिया

[MORE_ADVERTISE1]