स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Corona Virus : चीन से एक और यात्री आया, चिकित्सा विभाग और प्रशासन हुआ अलर्ट

Pushpendra Singh Shekhawat

Publish: Jan 28, 2020 22:34 PM | Updated: Jan 28, 2020 22:34 PM

Jaipur

चिकित्सा विभाग को बाड़मेर के एक यात्री के चीन से आने की सूचना, प्रशासन और चिकित्सा विभाग हुआ अलर्ट, नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल दिल्ली ने हाल में चिकित्सा विभाग को चीन से आए 18 यात्रियों की सूची भेजी

अविनाश बाकोलिया / जयपुर। कोरोना वायरस के खौफ में चीन से आए यात्रियों की सूची में अब एक और नाम जुड़ गया है। चिकित्सा विभाग को बाड़मेर के एक यात्री की सूचना मिली है। जिसे लेकर प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। इसके बाद बाड़मेर सीएमएचओ को यात्री को सर्विलांस में लेने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल दिल्ली ने हाल में चिकित्सा विभाग को चीन से आए 18 यात्रियों की सूची भेजी थी। ये लोग बाड़मेर, हनुमानगढ़, सीकर और जयपुर जिले के रहने वाले हैं। इनमें से सर्वाधिक 7 यात्री जयपुर जिले से किए गए चिन्हित थे। सीकर से 5, बाड़मेर से 4 और हनुमानगढ़ के 2 यात्री चिन्हित किए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोहित कुमार सिंह ने बताया कि युवक बाड़मेर निवासी है। युवक जिस—जिस के सम्पर्क में आया उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है।

कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट का इंतजार
चीन से एमबीबीएस करके आए कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज का जहां सवाई मानसिंह अस्पताल में उपचार चल रहा है वहीं डॉक्टरों को कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब में संदिग्ध मरीज के ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। माना जा रहा है कि अभी जांच रिपोर्ट आने में दो दिन का समय और लगेगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. डी.एस.मीणा ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगा कि मरीज कोरोना वायरस की चपेट में है या नहीं। मरीज को वायरल फीवर है और वह चीन से आया है इसलिए अस्पताल प्रशासन पूरी एहतियात बरत रहा है। डॉक्टरों की टीम 24 घंटे मरीज पर निगरानी रखे हुए है। इधर स्वास्थ्य विभाग ने सांगानेर में उसके घर के आस-पास के क्षेत्र में स्क्रीनिंग भी की है।

चीन से लौटे यात्रियों की 28 दिन तक निरन्तर होगी स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस से बचाव, नियंत्रण और आमजन को जागरुक करने को लेकर मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बैठक ली। इसमें चीन से लौटे प्रदेश के 18 यात्रियों एवं एसएमएस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज के उपचार के बारे में जानकारी ली गई। बैठक में चीन से लौटे सभी यात्रियों एवं उनके परिजनों की 28 दिन तक निरंतर स्क्रीनिंग कर परीक्षण के निर्देश दिए।

[MORE_ADVERTISE1]