स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आनासागर झील में कौओं की मौत का सिलसिला जारी

HIMANSHU SHARMA

Publish: Dec 11, 2019 10:20 AM | Updated: Dec 11, 2019 10:20 AM

Jaipur

नहीं आई मृत कौओं की जांच रिपोर्ट



जयपुर
सांभर झील में प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद अब आनासागर झील में कौओं की मौत का सिलसिला जारी हैं। मंगलवार को आनासागर झील क्षेत्र में एक बार फिर चार कौएं मृत मिले हैं। जिसके बाद फिर से वन विभाग और पशुचिकित्सकों में हडकम्प मच गया है। रविवार और सोमवार को एक भी शव नहीं मिलने से विभाग के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली थी। लेकिन मंगलवार को फिर चार कौएं मृत मिले। वहीं कौओं की मौत के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है। जिस कारण से कौओं को बचाने के लिए किसी भी तरह के उपाय अभी तक शुरू नहीं हो पाए हैं। वन विभाग और पशुपालन विभाग किसी भी तरह के निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे है। विभाग के अधिकारियों की अभी तक आइवीआरआइ बरेली से आने वाली रिपोर्ट नहीं मिली है। वहीं विभाग के अधिकारी मंगलवार को बरेली से रिपोर्ट आने का दावा कर रहे थे। लेकिन अब यह रिपोर्ट इस सप्ताह में आने में संभावना है। जिसके बाद ही मौत के कारण पता लग सकेंगे। गौरतलब है कि विभाग की टीम ने बरेली पांच सैंपल भेजे थे जिनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी हैं।
घूघरा घाटी नर्सरी में रखवाएं शव,आज पोस्टमार्टम
आनासागर झील क्षेत्र में मंगलवार को मृत मिले चार कौओं के शव को घूघरा घाटी नर्सरी में रखवाया गया हैं। जहां पर आज इनका पोस्टमार्टम किया जाएगा। वहीं इन शवों की जांच कर इनके सैंपल भी बरेली भेजे जा सकेंगे। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बरेली से रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट आने के बाद ही कारण पता लग पाएंगे।
सौ के करीब पहुंचने को मृत कौओं की संख्या
आनासागर में 29 नवंबर से काैवाें के मरने का सिलसिला शुरू हुआ था। जिसके बाद से लगातार मृत काैवे मिलने का सिलसिला जारी हैं। 29 नवंबर 19 कौओं मृत मिले थे। इसके बाद से लेकर अब तक इनकी संख्या करीब नब्बें तक पहुंच गई हैं।

[MORE_ADVERTISE1]