स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पश्चिमी विक्षोभ बढ़ाएगा राजस्थान में ठंड़, धुंध के आगोश में सिमट जाएंगे कई जिले

Dinesh Saini

Publish: Nov 12, 2019 14:11 PM | Updated: Nov 12, 2019 14:20 PM

Jaipur

राजस्थान के पूर्वोत्तर इलाकों में सर्दी का जोर लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग ( IMD ) के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो तीन दिन में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में रात के तापमान ( Rajasthan Weather Forecast ) में दो तीन डिग्री तक गिरावट होने के पूरे आसार बने हुए है...

जयपुर। राजस्थान के पूर्वोत्तर इलाकों में सर्दी का जोर लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग ( IMD ) के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो तीन दिन में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में रात के तापमान ( Rajasthan Weather forecast ) में दो तीन डिग्री तक गिरावट होने के पूरे आसार बने हुए है। विभाग के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान व अफगानिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले 48 घंटे में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी व बारिश होने की संभावना है। वहीं देशभर में बारिश का दौर थम नहीं रहा, इस बीच चक्रवाती तूफानों ने कई राज्यों की मुश्किलें भी बढ़ा दी है। पहले चक्रवात महा और अब बुलबुल ने कई राज्यों में तबाही मचाई है। बारिश और तूफान ने मौसम को ठंड़ा कर दिया है। ऐसे में पूर्वोत्तर हवाएं चलने पर प्रदेश के उत्तर पूर्वी जिलों में धुंध का असर बढऩे और रात में मौसम सर्द होने की संभावना है।

इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी
हालांकि बुलबुल तूफान ( cyclone bulbul ) के प्रकोप से राजस्थान बचा हुआ है लेकिन बंगलादेश, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और बंगाल की खाड़ी में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने का अनुमान है। इस कारण मंगलवार को देश के पूर्वोत्तर इलाकों में मिजोरम, त्रिपुरा, नॉर्थ 24 परगना के इलाकों में 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड से हवाएं दर्ज की जा सकती हैं।

प्रदेश की बात करे तो श्रीगंगानगर 11.6 डिग्री तापमान के साथ सबसे सर्द रहा। वहीं दूसरी तरफ शेखावाटी अंचल में भी सर्दी के तेवर रात में तीखे होने लगे हैं। सीकर, पिलानी में भी रात का तापमान औसत से कम दर्ज रहा है। राजधानी जयपुर में बीती रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई, लेकिन आज सुबह शहर के बाहरी इलाकों में छाई धुंध और करीब सात किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही पुरवाई हवा के कारण सुबह मौसम का मिजाज ठंडा रहा है।

[MORE_ADVERTISE1]