स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गहलोत ने PM मोदी पर साधा निशाना, बोले- '5 साल में नहीं 70 साल में हुआ विकास'

Rahul Singh

Publish: Aug 19, 2019 13:31 PM | Updated: Aug 19, 2019 13:39 PM

Jaipur

सीएम अशोक गहलोत ने आज भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि आज जो आधुनिक भारत दिख रहा है उसके पीछे कांग्रेस के 70 साल का इतिहास और कांग्रेस के नेताओं का विजन था।

सीएम अशोक गहलोत ( CM ashok gehlot ) ने आज भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि आज जो आधुनिक भारत दिख रहा है उसके पीछे कांग्रेस के 70 साल का इतिहास और कांग्रेस के नेताओं का विजन था। उन्होंने कहा कि आज इस देश में माहौल बनाया जा रहा है कि सब कुछ 5 साल में ही हुआ है जबकि ऐसा नहीं है। भाजपा के लोगों ने देश को गुमराह करने का ठेका ले रखा है। आजादी के समय भारत में क्या था। आजादी के बाद इस देश का जो विकास हुआ वह कांग्रेस सरकारों में हुआ। आज मोबाइल, कम्प्यूटर क्रांति हुई। ये राजीव गांधी की देन है। जब कम्प्यूटर आया था तो भाजपा के लोग संसद में बैलगाडी में आए थे और विरोध कर कहते थे इससे बेरोजगारी हो जाएगी। आज राजीव गांधी के योगदान की वजह से देश कहां— कहां पहुंच गया।

 

गहलोत आज भारत रत्न राजीव गांधी की 75 वीं जयंती के अवसर पर बिड़ला सभागार में आयोजित दो दिवसीय ‘राजीव राजस्थान इनोवेशन विज़न’ समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले गहलोत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

 

गहलोत ने शुरूआत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संदेश को पढ़कर भाषण शुरू किया। गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी युवा प्रधानमंत्री थे। उनका सपना था कि भारत नया देश बने। देश को पहले स्थान पर पहुंचाने का सपना था। विकास और सुविधाओं से हम पीछे थे, राजीव गांधी कंप्यूटर क्रांति लाए।

 

उन्होंने कहा था कि देश को 21 वी शताब्दी में ले जाना है। उन्होंने 6 मिशन बनाए थे। आज हमारे बीच में राजीव नहीं है। राजीव गांधी ने संविधान में संशोधन करके पंचायतों के चुनाव कराए। सत्ता का विकेन्द्रीकरण किया। महिलाओं को आरक्षण देकर सत्ता में भागीदारी दी।

 

गहलोत ने राजीव गांधी के योगदान को याद करते हुए कहा कि राजस्थान में जब अकाल पड़ा तो 3 दिन खुद गाड़ी चलाकर गांव गांव गए और लोगो की पीड़ा सुनी। वे Pmo से मॅानीटरीग करवाते थे। आज घर बैठकर सारी सुविधाएं मिल रही हैं। आईटी में आज हिंदुस्तान का डंका बज रहा है। आने वाला कल युवा का है। घरों में सोलर पावर लग रही हैं। आज हम दुनिया के सबसे बडे लोकतंत्र में है। कांग्रेस ने इसे मजबूत किया।

 

उन्होंने कहा कि प्यार, मोहब्बत भाईचारे से राजनीति होती हैं। उन्होंने कहा कि हम युवाओं के साथ है। स्टार्टअप शुरू करें। सरकार आपका सहयोग करेगी। गहलोत ने इस मौके पर राजस्थान स्टेट सेंटर की लॉन्चिंग की। इसके साथ ही राज सहकार पोर्टल ओर मोबाइल एप लॉन्चिंग किया। यहीं नहीं ई— साइन ऐप,धरा ऐप लॉचिंग की। इस ऐप्स के जरिए दस्तावेजों पर घर बैठे साइन हो सकेंगे। धरा एप से किसी भी जमीन के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी।