स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जयपुर में यहां मिल रहा मात्र 45 रुपए किलो प्याज, तुर्की और अफगानिस्तान से आया है यह प्याज

Pushpendra Singh Shekhawat

Publish: Dec 07, 2019 19:37 PM | Updated: Dec 07, 2019 19:37 PM

Jaipur

जयपुर के व्यापारियों ने निकाला महंगे प्याज का तोड़, तुर्की, अफगानिस्तान से मंगवाया सस्ता प्याज, इसकी खासियत यह है कि यह प्याज वजन में थोड़े भारी और हल्के भूरे और सफेद

हर्षित जैन / जयपुर. सेब, अनार से भी महंगे प्याज ने लोगों सहित व्यापारियों को भी परेशान कर रखा है। लेकिन अब इसका तोड़ व्यापारियों ने निकाल लिया है। जयपुर में तुर्की और अफगानिस्तान के प्याज को मंगाया जा रहा है। राजधानी के व्यापारी मुंबई से ऑर्डर कर रहे हैं। इसकी खासियत यह है कि यह प्याज वजन में थोड़े भारी और हल्के भूरे और सफेद हैं। इसकी कीमत 45 रुपए प्रतिकिलो तक है।

मुहाना मंडी के व्यापारी मुकेश तोतलानी का कहना है कि राजधानी में फिलहाल 25 टन माल मुहाना सब्जी मंडी में बिकने के लिए आया है। छोटी मंडिय़ों समेत फुटकर सब्जी बिक्रेता के यहां प्याज की बिक्री आधे से भी कम हो चुकी है। वहीं ठेले वाले व्यापारी प्याज बेचना बंद कर दिया है। इधर जनवरी की शुरुआत में नासिक, भावनगर से प्याज आने के बाद आमजन को राहत मिलेगी।

होटल, रेस्त्रां में सलाद हो गई महंगी
ज्यादातर होटल में ग्रीन सलाद के साथ प्याज के बजाय टमाटर, मूली, खीरा, गाजर परोसा जा रहा है। प्याज के 50 रुपए प्रतिप्लेट तक ग्राहकों से लिए जा रहे हैं। शादी के आयोजनों में भी प्याज गायब हो चुका है। इधर गृहणियों ने महंगे प्याज के चलते सब्जियों, अन्य भोजन में प्याज का प्रयोग कम कर दिया या बंद कर दिया है। लालकोठी मंडी में विक्रेता जमील का कहना है कि पहले रोजाना 250 किलो प्याज बिकता था, लेकिन कीमत अधिक होने से अब बिक्री 100 किलो तक रह गई। दिनभर में तीन कट्टे प्याज बेचना मुश्किल हो रहा है।


यह भी असर, रिटेल स्टोरों में बिक्री आधी

जयपुर फल सब्जी थोक विक्रेता संघ मुहाना र्टिमनल मार्केट के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि शहर में कई रिटेल स्टोर में रोजाना अक्टूबर तक 150 किलो प्याज हर स्टोर पर बिकता था। अब यह घटकर 60 से 70 किलो तक ही रह गया है। यहां प्याज की कीमत 105 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गई है। आलू प्याज थोक विक्रेता संघ मुहाना मंडी के अध्यक्ष शिवरतन शर्मा ने बताया कि मध्यप्रदेश में हुई बारिश का असर प्याज पर अब देखने को मिल रहा है। अलवर, झालावाड़, नीमच, सवाईमाधोपुर, कोटा से प्याज आ रहा है।

[MORE_ADVERTISE1]